Home /News /punjab /

vijay singla gives rs 25 lakh compensation to the families of farmers who lost their life in farmers agitation

पंजाब: आंदोलन में जान गंवाने वाले 5 किसानों के परिवारों को 25 लाख रुपये का मुआवजा

 विजय सिंगला ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 5 किसानों के परिवार को मुआवजा दिया (फोटो- AAP ट्विटर हैंडल)

विजय सिंगला ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 5 किसानों के परिवार को मुआवजा दिया (फोटो- AAP ट्विटर हैंडल)

Punjab: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव चंडीगढ़ में किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले करीब 700 किसानों के परिवारों को 3-3 लाख रुपये देंगे.

चंडीगढ़. पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर विजय सिंगला ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 5 किसानों के परिवार को मुआवजा दिया. 25 लाख रुपये का ये मुआवजा जिन परिवारों को दिया गया है वो सभी सिंगला के गृह जिले मनसा के रहने वाले हैं. बता दें कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी रविवार को चंडीगढ़ आने वाले हैं. राव किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले करीब 700 किसानों के परिवारों को 3-3 लाख रुपये की मदद करेंगे.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सिंगला ने मनसा में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 700 किसानों ने कृषि कानूनों के विरोध में अपनी जान गंवाई थी. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी हमेशा किसानों के साथ खड़ी रहेगी. बता दें कि पिछले साल ही विरोध के बाद 3 कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया गया था.

कांग्रेस सरकार ने 400 परिवारों को दिया मुआवजा
संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने दावा किया है कि इस आंदोलन के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लगभग 714 किसान मारे गए थे. एसकेएम के मुताबिक इनमें से 619 किसान पंजाब से थे. कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मुख्यमंत्री रहते हुए विरोध प्रदर्शन में मारे गए किसानों के परिवारों को 5 लाख रुपये मुआवजा और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी. कांग्रेस सरकार ने करीब 400 परिवारों को मुआवजा और 152 लोगों को नौकरी के पत्र दिए थे. नई आप सरकार ने अभी तक पेंडिग मामलों का निपटारा नहीं किया है.

चंद्रशेखर राव देंगे मदद
एसकेएम के एक वरिष्ठ सदस्य राकेश टिकैत ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘कृषि आंदोलन के दौरान दिल्ली की सीमाओं पर कुल 714 किसान मारे गए थे और तेलंगाना सरकार प्रत्येक परिवार को 3 लाख रुपये की राहत दे रही है, चाहे वे किसी भी राज्य के हों. प्रभावित परिवारों को चेक देने के लिए केसीआर रविवार को चंडीगढ़ आएंगे. यूपी के ऐसे 20 किसान हैं, लेकिन उनकी सरकार ने आज तक कोई घोषणा नहीं की.’

केजरीवाल में कार्यक्रम में हो सकते हैं शामिल
माना जा रहा है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ दिल्ली के सीएम केजरीवाल भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान राव आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के शोक संतप्त परिवारों से भी मुलाकात करेंगे. भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) डकौंडा के महासचिव और एसकेएम के सदस्य अगमोहन सिंह डकौंडा ने कहा है कि पंजाब के लगभग 600 किसान आंदोलन के दौरान मारे गए थे, लेकिन पंजाब सरकार ने अभी तक लगभग 400 परिवारों को राहत प्रदान की है. अब अगर तेलंगाना सरकार सभी को मुआवजा देने जा रही है.

Tags: CM KCR, Farmer Agitation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर