Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या स्टेशन बन रहा भव्य, जायजा लेने पहुंचे महाप्रबंधक, कहा-रीमॉडलिंग के तहत इन कार्यों को करना है पूरा!

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले प्रमुख स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण किया.

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले प्रमुख स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण किया.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या स्टेशन पर Northern Railway महाप्रबंधक ने स्टेशन की नवनिर्मित आधारभूत संरचना, यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों एवं प्रगतिशील अन्य कार्यों की समीक्षा की. साथ ही निर्धारित समय पर समस्त कार्यों को आदर्श मानकों के आधार पर संपन्न करने के निर्देश दिये. निर्माणाधीन कार्य तथा अयोध्या स्टेशन की रीमॉडलिंग की विस्तार से जानकारी भी ली. साथ ही सभी कार्यों को अविलंब रूप से समाप्त करने के निर्देश भी दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 10:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखने के बाद से अब रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले अयोध्या-फैजाबाद-लखनऊ रेल खंड पर  विशेष कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने में जुट गया है.


उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने मुख्यालय के अधिकारियों के साथ मंडल के इस रेलखंड के प्रमुख स्टेशनों पर चल रहे रीमॉडलिंग से लेकर पुनर्विकास के कार्यों का गहन निरीक्षण किया. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सभी कार्यों को निर्धारित समय में पूरा किया जाए.  इस अवसर पर लखनऊ के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी वह मंडल के अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.


अयोध्या स्टेशन पर महाप्रबंधक ने स्टेशन की नवनिर्मित आधारभूत संरचना, यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों एवं  प्रगतिशील अन्य कार्यों की समीक्षा की. साथ ही  निर्धारित समय पर समस्त कार्यों को आदर्श मानकों के आधार पर संपन्न करने के निर्देश दिये.





इस अवसर पर महाप्रबंधक ने निर्माणाधीन कार्य तथा अयोध्या स्टेशन की रीमॉडलिंग की विस्तार से जानकारी भी ली. साथ ही सभी कार्यों को अविलंब रूप से समाप्त करने के निर्देश भी दिए. इस दौरान लोकसभा सांसद लल्लू सिंह ने भी फैजाबाद स्टेशन पर किए जा रहे रेल विकास कार्यों को लेकर चर्चा की.



महाप्रबंधक ने फैजाबाद स्टेशन पर पहुंचकर सम्पूर्ण स्टेशन, यात्री सुविधाएं एवं इनके नवीनीकरण हेतु किए जा रहे प्रयास, चिकित्सा यूनिट, योग प्रशिक्षण केंद्र, क्रू एवम गार्ड रनिंग रूम में स्थापित ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का शुभारंभ किया.


इसके अलावा महाप्रबंधक ने एस्केलेटर की मॉनिटरिंग संबंधी एसएमएस व्यवस्था का शुभारंभ भी किया. वहीं रेलवे की मान्यता प्राप्त यूनियनों और एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की. उत्कृष्ट कार्य करने वाले गेट संख्या 123 C के गेटमैन एवं गैंग न. 42 को नकद पारितोषिक प्रदान करके उनका उत्साहवर्धन किया गया.


फैजाबाद स्टेशन पर महिला वेटिंग रूम में प्रमुख वाणिज्य प्रबंधक एवं  प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी  द्वारा सेनेटरी पैड डिस्पोजल मशीन का भी शुभारंभ किया गया.


इसके अलावा महाप्रबंधक की ओर से सोहावल एवं पटरंगा स्टेशनों के बीच करीब 46 किलोमीटर दूरी में ट्रेन को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से संचालित करते हुए स्पीड ट्रायल रन का कार्य भी संपन्न कराया.


महाप्रबंधक ने सैदखानपुर स्टेशन के साथ-साथ गैंग हट एवं कर्मचारी आवासों का भी निरीक्षण किया.

दरियाबाद MLA सतीश चन्द्र शर्मा ने महाप्रबंधक से मुलाकात कर रेलवे से संबंधित विषयों पर ज्ञापन सौंपा जिस पर महाप्रबंधक ने त्वरित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.


इसके अतिरिक्त महाप्रबंधक ने बाराबंकी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं और सेफ्टी से जुड़े हुए मानकों का गहन निरीक्षण किया. वहीं, ट्रैकों का समुचित रखरखाव करने वाली ट्रैक मशीनों का भी निरीक्षण किया. स्माल ट्रैक मशीन डिपो को उत्कृष्ट कार्यों के लिए नगद पारितोषिक प्रदान किया. इस अवसर पर लोकसभा सांसद उपेंद्र सिंह रावत भी बाराबंकी स्टेशन पहुंचे हुए थे.


महाप्रबंधक गंगल ने लखनऊ स्टेशन का भी निरीक्षण किया और सभी सुविधाओं का बारीकी से जायजा भी लिया. इसके उपरांत महाप्रबंधक ने मंडलीय चिकित्सालय पहुंचकर नव स्थापित सी टी स्कैन मशीन का लोकार्पण भी किया. ‌‌

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज