Indian Railways: रेलवे ने इन स्टेशनों पर बढ़ाई प्लेटफार्म टिकट की कीमत, ₹30 और ₹50 का होगा! देखें उन सभी स्टेशनों की पूरी ‍लिस्ट

रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी करने के आदेश जारी.

रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी करने के आदेश जारी.

Indian Railways: उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से अपने अंतर्गत आने वाले जोधपुर मंडल, जयपुर मंडल और बीकानेर मंडल की ओर से चयनित रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी करने का आदेश जारी कर दिया है. रेलवे जोन के मंडलों की ओर से जारी की गई स्टेशनों की लिस्ट में प्लेटफार्म टिकट को ₹10 से बढ़ाकर ₹30 और ₹50 निर्धारित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2021, 10:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) हर संभव कदम उठा रही है. ऐसे में अब रेलवे ने स्टेशनों और प्लेटफार्म पर बढ़ने वाली अनावश्यक भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकटों (Platform Tickets) की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है.
उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से अपने अंतर्गत आने वाले जोधपुर मंडल (Jodhpur Division), जयपुर मंडल (Jaipur Division)और बीकानेर मंडल (Bikaner Division) की ओर से चयनित रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी करने का आदेश जारी कर दिया है. रेलवे जोन (Railway Zone) के मंडलों की ओर से जारी की गई स्टेशनों की लिस्ट में प्लेटफार्म टिकट को ₹10 से बढ़ाकर ₹30 और ₹50 निर्धारित किया गया है.


उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के तीनों मंडलों जयपुर, जोधपुर और बीकानेर के अंतर्गत चयनित स्टेशनों के लिए बढाई गई प्लेटफार्म टिकट की कीमत संबंधी आदेश मंडल के सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजरों की ओर से जारी कर दिए गए हैं. प्लेटफार्म टिकट की कीमतों में की गई बढ़ोतरी के आदेश 7 मार्च, 2021मध्य रात्रि 12 बजे से 30 जून, 2021 मध्य रात्रि 12 बजे या फिर पूर्व आदेश जारी होने तक प्रभावी माने जाएंगे.






उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल (Bikaner Division) की ओर से जिन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट ₹10 से बढ़ाकर ₹30 की गई है उनमें एनएसजी 3 कैटेगरी के बीकानेर, श्रीगंगानगर और हिसार स्टेशन प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट ₹30 निर्धारित की गई है. वही एनएसजी 4 कैटेगरी के लालगढ़, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, भिवानी और सिरसा स्टेशनों पर प्लेटफार्म की टिकट भी ₹30 तय की गई है.


इसके अलावा जयपुर रेल मंडल (Jaipur Rail Division) की ओर से भी स्टेशन की कैटेगरी के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत निर्धारित की गई है. एनएसजी 2 कैटेगरी के अंतर्गत  जयपुर स्टेशन पर ₹50 का प्लेटफार्म टिकट निर्धारित किया गया है. वहीं, एनएसजी 3 और एनएसजी 4 के अंतर्गत आने वाले सभी स्टेशनों जिनमें रेवाड़ी, अलवर, बीकानेर, गांधीनगर जयपुर, किशनगढ़, दौसा, सीकर और दुर्गापुरा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत ₹30 निर्धारित की गई है.


इसके अतिरिक्त जोधपुर रेल मंडल (Jodhpur Rail Division) की ओर से भी NS2 कैटेगरी के जोधपुर स्टेशन (Jodhpur Station) के लिए प्लेटफार्म टिकट ₹50 निर्धारित की गई है. वहीं, एनएसजी 3 के अंतर्गत तीन स्टेशनों जैसलमेर, पाली मारवाड़ और भगत की कोठी स्टेशनों के अलावा एनएसजी 4 कैटेगरी के नागौर, नोखा, बाड़मेर और मारटा रोड जंक्शन के लिए प्लेटफार्म की टिकट ₹30 होगी.


वहीं, एनएसजी 5 और एनएसजी 6 के अतिरिक्त एचजी 2 और एचजी 3 के सभी स्टेशनों के लिए प्लेटफॉर्म टिकट ₹10 ही रहेगी. रेलवे की ओर से संशोधित की गई प्लेटफार्म की टिकटों की कीमत अस्थाई आधार पर तय की गई हैं. इन कीमतों में बढ़ाेत्तरी कोरोना के संक्रमण के चलते प्लेटफार्म पर बढ़ने वाली अनावश्यक भीड़ को रोकने के मकसद से की जा रही है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज