रेलवे की इस डॉक्टर ने दिया सच्ची सेवा का परिचय, हवाई यात्रा के दौरान कराया प्रसव, शिशु का हुआ जन्म

रेलवे की डॉक्‍टर ने हवाई जहाज में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के साथ महिला को सफलतापूर्वक प्रसव कराया.

Indian Railways: डाॅ. सुबहाना नजीर भारतीय रेलवे स्वास्थ्य सेवा-2019 बैच की अधिकारी हैं जो जयपुर मण्डल के सीकर स्वास्थ्य इकाई पर पदस्थ हैं. 17 मार्च को अपने घर से लौटते हुए बैंगलूरू से जयपुर के लिए फ्लाइट संख्या 6E-469 में हवाई यात्रा के दौरान उद्घोषणा हुई कि एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही है, जिसमें डाॅक्टर की आवश्यकता है. हवाई जहाज में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के साथ महिला को सफलतापूर्वक प्रसव कराया. इस दौरान एक स्वस्थ शिशु ने जन्म लिया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रेलकर्मी अपनी ड्यूटी के साथ-साथ समाजसेवा के लिए भी सदैव तत्पर रहते है. इसका उदाहरण उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) पर कार्यरत डाॅ. सुबहाना नजीर ने प्रस्तुत किया. ‍उन्होंने बैंगलूरू से जयपुर आ रही हवाई यात्रा में एक महिला को प्रसव कराया.




    उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी गौरव गौड़ के अनुसार डाॅ. सुबहाना नजीर भारतीय रेलवे स्वास्थ्य सेवा-2019 बैच (Indian Railway Health Service-2019 Batch) की अधिकारी हैं जो जयपुर मण्डल (Jaipur Division) के सीकर स्वास्थ्य इकाई पर पदस्थ हैं.  17 मार्च को अपने घर से लौटते हुए बैंगलूरू से जयपुर के लिए फ्लाइट संख्या 6E-469 में हवाई यात्रा के दौरान उद्घोषणा हुई कि एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही है, जिसमें डाॅक्टर की आवश्यकता है.

    Indian Railways, North Western Railway, Indian Airlines भारतीय रेलवे, उत्‍तर पश्‍चि‍म रेलवे, भारतीय एयरलाइंस,
    रेलवे की डॉक्‍टर ने हवाई जहाज में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के साथ महिला को सफलतापूर्वक प्रसव कराने पर एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ने ओरेंज कार्ड देकर सम्‍मान‍ित कि‍या.



    उसी हवाई जहाज में यात्रा कर रही उत्तर पश्चिम रेलवे की डाॅ. सुबहाना नजीर यह जानकर तुरन्त आगे आई और हवाई जहाज में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के साथ महिला को सफलतापूर्वक प्रसव कराया. इस दौरान एक स्वस्थ शिशु ने जन्म लिया.


    डाॅ. सुबहाना नजीर द्वारा नवजात शिशु की चिकित्सीय देखभाल भी की गई. हवाई यात्रा के विराम पर माँ तथा शिशु को अस्पताल ले जाया गया, जहाँ दोनों स्वस्थ है. शिशु के जन्म में सेवायें देने के लिए डाॅ. सुबहाना नजीर को इस परोपकार कार्य के लिए एयरलाइन प्रबन्धन द्वारा औरेंज कार्ड देकर सम्मानित किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.