न केवल जनता और नेता बल्कि पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी बने भरतपुर की इस अनूठी शव यात्रा का हिस्‍सा
Bharatpur News in Hindi

न केवल जनता और नेता बल्कि पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी बने भरतपुर की इस अनूठी शव यात्रा का हिस्‍सा
राजस्‍थान के भरतपुर में निकली यह अनूठी शव यात्रा.

राजस्‍थान (Rajasthan) के भरतपुर (Bharatpur) में चंद लोगों के साथ शुरू हुई शव यात्रा को जिसने देखा, वह भी इस अंतिम यात्रा के साथ हो लिया.

  • Share this:
भरतपुर. आज राजस्‍थान (Rajasthan) के भरतपुर (Bharatpur) में एक अनूठी शव यात्रा निकली. इस शव यात्रा में न केवल भरतपुर के स्‍थानीय निवासियों ने शिरकत की, बल्कि इलाके के तमाम राजनेता, पुलिस कर्मी और प्रशासनिक अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया. दरअसल, यह शव यात्रा इलाके के किसी वीवीआईपी शख्‍स की नहीं, बल्कि देश के राष्‍ट्रीय पक्षी (National Bird) मोर (Peacock) की थी. पक्षियों से बेहद लगाव रखने वाले स्‍थानीय पार्षद रामेश्‍वर सैनी ने न केवल इस मोर की शव यात्रा निकाली, बल्कि पूरे विधि-विधान से उसका अंतिम संस्‍कार (Funeral) भी किया.

यह पूरा मामला, भरतपुर के अछनेरा रोड स्थिति पक्‍का बाग का है. जहां एक मोर की करंट लगने से मृत्‍यु हो गई. शायद यह पहली बार ही हुआ होगा, जब एक मोर के मौत की खबर पूरे इलाके में न केवल आग की तरह फैल गई, बल्कि हर किसी के जबान में इसी की चर्चा छा गई. इसी बीच, यह खबर इलाके के पार्षद रामेश्‍वर सैनी तक भी पहुंच गई. देखते ही देखते इलाके के तमाम लोगों सहित पार्षद रामेश्‍वर सैनी, वन विभाग के अधिकारी और पुलिस कर्मी भी मौके पर पहुंच गए. चूंकि मोर की मृत्‍यु कथित तौर पर करंट लगने से हुई थी, लिहाजा उसका पोस्‍टमार्टम कराया गया है. पोस्‍टमार्टम के बाद, मोर के शव को वन विभाग के अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया.

अब चर्चा मोर की अंतिम क्रिया को लेकर शुरू हुई. चर्चा के बीच, में पार्षद रामेश्‍वर सैनी ने विधि-‍विधान से मोर का अंतिम संस्‍कार करने की बात कही. मौक पर मौजूद लोगों ने ही अंतिम संस्‍कार और अरथी की व्‍यवस्‍था की. किसी मनुष्‍य की तरह, मोर की भी अरथी सजाई गई. चंद लोगों के साथ शुरू हुई मोर की अंतिम यात्रा को जिसने देखा, वह भी इस यात्रा के साथ हो लिया. देखते ही देखते, बड़ी संख्‍या में स्‍थानीय लोगों का हुजूम मोर की अरथी को लेकर मोक्षधाम पहुंचा. जहां मृत मोर का अंतिम संस्‍कार पूरे रीति रिवाज के साथ पूरा किया गया. मोर के अंतिम संस्‍कार की पूरी प्रकिया  पार्षद रामेश्‍वर सैनी ने पूरी की.



यह भी पढें:  Rajasthan: मोदी सरकार का यह प्लान कर देगा किसानों को मालामाल, 3 करोड़ तक का मिलेगा लोन, पढ़ें क्या है पूरा प्रोजेक्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading