लाइव टीवी

ख्वाजा गरीब नवाज का 808वां उर्स: जायरीनों के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने यह बनाया प्लान

Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: January 19, 2020, 9:34 AM IST
ख्वाजा गरीब नवाज का 808वां उर्स: जायरीनों के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने यह बनाया प्लान
ख्वाजा गरीब नवाज का 808वां उर्स सभंवतः 19 या 20 फरवरी से शुरू होगा. यह 4 या 5 मार्च तक चलेगा.

धार्मिक नगरी अजमेर (Ajmer) में फरवरी महीने से महान सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती (गरीब नवाज) का 808वां सालाना उर्स (Annually urs) शुरु होने जा रहा है. इसके लिए इस बार भी दर्जनों स्पेशल ट्रेनों (Special trains) का संचालन किया जाएगा.

  • Share this:
अजमेर. धार्मिक नगरी अजमेर (Ajmer)  में फरवरी महीने से महान सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती (गरीब नवाज) का 808वां सालाना उर्स (Annually urs) शुरु होने जा रहा है. उर्स की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन (District administration) के साथ ही रेलवे (Railway) भी सक्रिय हो गया है. उर्स के दौरान देश के कोने कोने से आने वाले जायरीन को अजमेर पहुंचने में किसी तरह की दिक्कतें ना हो इसके लिए इस बार भी दर्जनों स्पेशल ट्रेनों (Special trains) का संचालन किया जाएगा. इसके लिए शनिवार को अजमेर रेल मंडल कार्यालय (Railway division office) में एक अहम बैठक आयोजित की गई.

विशेष यात्री गाड़ियों का संचालन किया जाएगा
बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक तरुण जैन और दक्षिण मध्य रेलवे की मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक के. पद्मजा विशेष रूप से शामिल हुए. अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा की रेलवे हर साल की तरह इस साल भी उर्स के दौरान जायरीन के लिए विशेष प्रबंध करेगा ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा ना हो. उर्स के दौरान विशेष यात्री गाड़ियों का संचालन किया जाएगा.

यात्री सुविधाओं की उचित व्यवस्था की जाएगी

पिछले साल देश के विभिन्न स्टेशनों से विशेष यात्री गाड़ियों चलाई गई थी. इनमें नांदेड, बरोनी, छपरा, हैदराबाद, सियालदाह, मुंबई, दिल्ली, मछलीपत्तनम और नेल्लोर स्टेशन शामिल हैं. इस साल भी आवश्यकतानुसार और अधिक विशेष यात्री गाड़ियों का संचालन किया जाएगा. अजमेर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेश चंद जेवलिया ने बताया की अजमेर के अलावा सब स्टेशनों जिसमें दौराई और मदार स्टेशन शामिल है, वहां पर यात्री सुविधाओं की उचित व्यवस्था की जाएगी. गाड़ियों के अतिरिक्त ठहराव और संचालन के साथ ही अतिरिक्त डिब्बे भी लगाए जाएंगे.

अतिरिक्त पूछताछ काउंटर खोले जाएंगे
जायरीन को यात्रा करने के लिए आसानी से टिकट उपलब्ध हो सके इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी. रेलवे की ओर से पिछले साल दरगाह कमेटी के गेस्ट हाउस परिसर में इसी तरह की व्यवस्था की गई थी. इसके अलावा अजमेर स्टेशन पर अतिरिक्त आरक्षण और बुकिंग काउंटर के साथ अतिरिक्त पूछताछ काउंटर खोले जाएंगे. 

 

उर्स सभंवतः 19 या 20 फरवरी से शुरू होगा
ख्वाजा गरीब नवाज का 808वां उर्स सभंवतः 19 या 20 फरवरी से शुरू होगा. यह 4 या 5 मार्च तक चलेगा. उर्स का औपचारिक आगाज दरगाह के बुलंद दरवाजे पर झंडा चढ़ाए जाने की रस्म के साथ होगा. उसे भीलवाडा का गौरी परिवार अदा करेगा. उर्स के दौरान पांच दिनों तक जन्नती दरवाजा खुला रहता है. साथ ही मजार शरीफ पर खिदमत का वक्त भी बदल जाता है. उर्स के दौरान निभाई जाने वाली प्रमुख रस्मों में महफिलखाने में होने वाली शाही महफिलें हैं. इनकी सदारत दरगाह दीवान करते हैं.

पंचायत चुनाव: राज्य निर्वाचन आयोग ने अस्वीकार किया डिप्टी सीएम पायलट का अनुरोध 

 

पाकिस्तान की बेटी एवं भारतीय बहू नीता कंवर संभालेंगी नटवाड़ा पंचायत की कमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 6:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर