Home /News /rajasthan /

अजमेर शरीफ दरगाह: साल 2020-21 का बजट पेश, जानें किन-किन मुद्दों पर बैठक में हुई चर्चा

अजमेर शरीफ दरगाह: साल 2020-21 का बजट पेश, जानें किन-किन मुद्दों पर बैठक में हुई चर्चा

कायड़ विश्रमस्थली पर प्रस्तावित ख्वाजा गरीब नवाज यूनिवर्सिटी के काम को भी तेजी से पूरा करने पर चर्चा हुई.

कायड़ विश्रमस्थली पर प्रस्तावित ख्वाजा गरीब नवाज यूनिवर्सिटी के काम को भी तेजी से पूरा करने पर चर्चा हुई.

इस बैठक में फैसला लिया गया कि शिक्षा के लिए दरगाह शरीफ (Dargah Sharif) के मदरसे को मॉडल के तौर पर तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही सोलह खम्भा शौचालय का काम भी इस साल पूरा किया जाएगा

अजमेर. शनिवार को अजमेर (Ajmer) में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह वाली कमेटी की बैठक का दूसरा चरण पूरा हुआ. दरगाह नाजिम शकील अहमद (Shakeel Ahmed) ने साल 2020-21 का बजट पेश करने के साथ ही 2019-20 की सालाना रिपोर्ट भी पेश की. बैठक में अजमेर दरगाह शरीफ के विकास के मुद्दों पर चर्चा के साथ कई जरूरी फैसले लिए गए. साल 2020-21 दरगाह कमेटी के लिए कई सारी चुनौतियां साथ लेकर आया है. इस साल दरगाह कमेटी (Dargah committee) ने काम को जल्दी और वक्त पर निपटने के लिए सब कमेटियां गठित की हैं जिनसे लगातार सम्पर्क कर विकास के कामों को वक्त पर पूरा किया जाएगा.

इस बैठक में फैसला लिया गया कि शिक्षा के लिए दरगाह शरीफ के मदरसे को मॉडल के तौर पर तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही सोलह खम्भा शौचालय का काम भी इस साल पूरा किया जाएगा ताकि जल्द से जल्द जायरीनों को इसका फायदा मिल सके. सबसे अहम फैसला रहा कि दरगाह कमेटी ने दरगाह को सोशल मीडिया से जोड़ने का फैसला किया है ताकि जायरीनों को दरगाह से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारियां मिल सके. इसके लिए कमेटी कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेगी. जिसमें ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब सहित अन्य प्लेटफार्म भी जुड़ेंगे. इसके जरिये कमेटी गरीब नवाज के संदेशों के साथ ही दरगाह में होने वाले आयोजनों की जानकारियां और तस्वीर साझा करेगी.

नवाज यूनिवर्सिटी के काम को भी तेजी से पूरा करने पर चर्चा हुई
वहीं, कायड़ विश्रमस्थली पर प्रस्तावित ख्वाजा गरीब नवाज यूनिवर्सिटी के काम को भी तेजी से पूरा करने पर चर्चा हुई. यह काम दरगाह कमेटी की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल है. इसके लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 2 साल पहले शिलान्यास भी कर दिया है और इसकी चारदीवारी भी बनकर तैयार हो गई है.अब इस पर निर्माण काम शुरू होने की देरी है. इस बैठक में दरगाह कमेटी के सदस्य मिस्बाहुल इस्लाम, सपात खान, मुन्नवर खान, वसीम राहत अली शामिल रहे. वहीं, नाज़िम ऑफिस के कर्मचारियों ने अध्यक्ष अमीन पठान को एक बार फिर चुनाव जीतने पर बधाई दी. उनके साथ- साथ उपाध्यक्ष सैयद बाबर अशरफ और दूसरे सदस्यों का भी माला पहना कर स्वागत किया गया और चुनाव जीतने पर बधाई दी गई.

Tags: Ajmer news, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर