• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान: तबादलों से रोक हटाने को हरी झंडी, अच्छी पोस्टिंग के लिए भिड़ा रहे जुगाड़

राजस्थान: तबादलों से रोक हटाने को हरी झंडी, अच्छी पोस्टिंग के लिए भिड़ा रहे जुगाड़

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

राजस्थान में एक बार फिर चौदह जुलाई से लेकर चौदह अगस्त तक शिक्षकों के तबादलों से बैन हट जाएगा. इसके संकेत मिलते ही इच्छित जगहों पर ट्रांसफर चाहने वाले शिक्षकों की दौड़ धूप शुरू हो गई है. विधायकों और जनप्रतिनिधियों तक की शिफारिशें तैयार करने में तबादला चाहने वाले टीचर्स जुट गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में एक बार फिर चौदह जुलाई से लेकर चौदह अगस्त तक शिक्षक तबादलों (Teacher Transfer) से बैन हट जाएगा. इसके संकेत मिलते ही इच्छित जगहों पर ट्रांसफर चाहने वाले शिक्षकों की दौड़ धूप शुरू हो गई है. विधायकों और जनप्रतिनिधियों तक की शिफारिशें तैयार करने में तबादला चाहने वाले टीचर्स जुट गए हैं, ताकि जैसे ही शिक्षा विभाग आवेदन मांगे तो सबसे पहले मजबूत डिजायर के साथ वे अपने आवेदनों को विभाग तक पहुंचा सकें.

थर्ड ग्रेड शिक्षकों को बेसब्री से ट्रांसफर के निर्देशों के जारी होने का इंतजार हैं, क्योंकि इस वर्ग के तबादले पिछली वसुंधरा सरकार में 2018 में किए गए थे. प्रदेश में कांग्रेस सरकार के आने के बाद थर्ड ग्रेड शिक्षकों में तबादला आवेदन नहीं मांगे गए हैं. मौजूदा समय में राज्य में दो लाख से ज्यादा शिक्षक तृतीय श्रेणी में कार्यरत हैं. बीते एक दशक में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के दो बार साल 2010 और 2018 में ही तबादले किए गए. इसमें डार्क जोन और टीएसपी क्षेत्र में शामिल करीब साठ हजार शिक्षक तो बदली के लिए बरसों से इंतजार कर रहे हैं.

पिछली बार सिंतबर 2020 में तबादलों से बैन हटने पर व्याख्याता, प्राचार्य और प्रधानाचार्य के आठ हजार तबादले किए गए थे. हालांकि इस दौरान सैकंड ग्रेड के तबादला आवेदन मांगे भी गए थे, लेकिन महज कुछ गिने चुने तबादलों के अलावा इस पर वरिष्ठ अध्यापकों को केवल इंतजार ही मिला.
तबादलों के सवाल पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि फिलहाल माध्यमिक शिक्षा में शिक्षकों को बढ़ाने पर फोकस किया गया है, क्योंकि माध्यमिक में लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय के शिक्षकों को सीधे नियुक्ति नहीं मिलती. अब विभाग इसका आकलन करेगा कि कहां कितने पद रिक्त होंगे और कहां शिक्षकों की नई जरूरत होगी. विभाग में इसे लेकर समीक्षा बैठकें की जाएंगी और चौदह जुलाई से पहले ट्रांसफर पर भी निर्णय कर लिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज