लाइव टीवी

बच्चों को पढ़ाया जा रहा बाल गंगाधर तिलक थे 'आतंक के पितामह'

Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: May 13, 2018, 12:58 PM IST
बच्चों को पढ़ाया जा रहा बाल गंगाधर तिलक थे 'आतंक के पितामह'
स्वाधीनता सेनानी बाल गंगाधर तिलक(फाइल फोटो ) news18rajasthan

ऐसा नहीं है कि इस किताब को भाजपा राज में ही पढाया जा रहा है. आठवीं की सामाजिक विज्ञान की संदर्भ किताब के रूप में यह पाठ पिछले आठ सालों से पढाया जा रहा है.

  • Share this:
'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा' नारे को देने वाले कांग्रेस के गरम दल के नेता स्वाधीनता सेनानी बालगंगाधर तिलक को राजस्थान की स्कूली शिक्षा में 'आंतक के जनक' के रूप में पढ़ाया जा रहा है. हालांकि, कक्षा आठ की सामाजिक विज्ञान की यह किताब मूल पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है, बल्कि संदर्भ पुस्तक है. लेकिन, मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार की चौतरफा किरकरी हो रही है. वहीं इस पर विपक्षी कांग्रेस समेत कई शिक्षक संगठन सरकार पर आक्रामक हो गए हैं.

सोशल मीडिया में लोगों ने आठवीं कक्षा की इस किताब के वे पन्ने वायरल किए हैं और इस चैप्टर को हटाने की मांग कर रहे हैं.
किताब के पेज नंबर 267 पर 18-19 वीं शताब्दी के राष्ट्रीय आंदोलन की घटनाएं शीर्षक से जुड़े चैप्टर में लिखा गया है कि बालगंगाधर तिलक ने राष्ट्रीय आंदोलन में उग्रता के रास्ते को अपनाया था. यही वजह है कि उन्हें 'आतंक का जन्मदाता' कहा जाता है.




ऐसा नहीं है कि इस किताब को भाजपा राज में ही पढ़ाया जा रहा है.आठवीं की सामाजिक विज्ञान की संदर्भ किताब के रूप में यह पाठ पिछले आठ सालों से पढ़ाया जा रहा है. यानि कि इसमें सुधार कांग्रेस राज में भी नहीं हुआ.

मामला सामने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि किताब बोर्ड की ओर से प्रकाशित नहीं हैं. किताब उदयुर एसआईआरटी की ओर से उपलब्ध कराई गई है.

विवाद बढ़ता देख प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने बयान देते हुए कहा कि यह केवल संदर्भ पुस्तिका है और इसका मौजूदा आंतक से कोई संबध नहीं है.

ये भी पढ़ें- श्रीगंगानगर में स्वचालित सीढ़ियों से गिरने से 10 माह की मासूम की दर्दनाक मौतथाने में नाबालिग लड़की के कपड़े उतरवाने का मामला राजस्थान हाईकोर्ट पहुंचा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राजस्थान दौरा तय, पढ़ें- कहां, कब, क्या कार्यक्रम

सिरोही कांग्रेस में खुलकर सामने आई गुटबाजी, जिलाध्यक्ष के खिलाफ खोला मोर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 11, 2018, 11:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर