राजस्‍थान बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम 18 जून से, रिजल्ट भी आएगा जल्द, बोर्ड ने लिए ये अहम फैसले
Ajmer News in Hindi

राजस्‍थान बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम 18 जून से, रिजल्ट भी आएगा जल्द, बोर्ड ने लिए ये अहम फैसले
18 जून से शुरू हो रही परीक्षाओं के लिए अलग से एडवाइजरी जारी की जाएगी.

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की 10वीं और 12वीं के लंबित विषयों की परीक्षा (Exam) 18 जून से शुरू होने जा रही है. इस बीच बोर्ड ने परीक्षा परिणाम (Result) भी जल्द जारी करने की कवायद शुरू कर दी है.

  • Share this:
अजमेर. राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की 10वीं और 12वीं के लंबित विषयों की परीक्षा (Exam) 18 जून से शुरू होने जा रही है. इस बीच बोर्ड ने परीक्षा परिणाम (Result) भी जल्द जारी करने की कवायद शुरू कर दी है. इसके लिए बोर्ड इस बार कई नवाचार कर रहा है. कोरोना काल ने हर क्षेत्र में काम के तरीके को बदल दिया है. ऐसे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी इससे अछूता नहीं है. बोर्ड अपनी लंबित परीक्षाओं को कराने के साथ ही अब परिणाम  भी जल्द निकालने की तैयारी में जुट गया है.

अब हर परीक्षक को 300 उत्तरपुस्तिकाएं ही दी जाएंगी जांचने के लिए
बोर्ड की परीक्षा और परिणाम को लेकर मंगलवार से शुरू हुई प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक में अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने कई अहम फैसले लिए हैं. जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक का दूसरा दौर आज बुधवार को भी जारी रहा. मंगलवार को 16 जिलों के शिक्षा अधिकारियों के साथ हुई चर्चा में बोर्ड अध्यक्ष ने परिणाम निकालने की कवायद में नए नवाचारों का ऐलान किया. पहले उत्तर पुस्तिका जांचने के लिए प्रत्येक परीक्षक को 450 कॉपियां दी जाती थी. लेकिन अब नई व्यवस्था में इसमें बदलाव किया गया है. अब हर परीक्षक को 300 उत्तरपुस्तिका ही दी जाएगी और इन्हें जांचने के लिए 10 दिन का अधिकतम समय दिया जाएगा.




प्राप्तांक सीधे ही अपलोड करने होंगे
इसके साथ ही परीक्षक को मूल्यांकन के प्राप्तांकों को सीधा ऑनलाइन ही बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के जरिये अपलोड करना होगा. इसके लिए बोर्ड ने सभी परीक्षकों को गुप्त कोड दिया है. उसे फीड करने के बाद उनके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और उसके आधार पर प्राप्तांक अपलोड हो सकेंगे. 18 जून से शुरू हो रही परीक्षाओं के लिए अलग से एडवाइजरी जारी की जाएगी. इसमें परीक्षार्थियों से केंद्रों पर निर्धारित समय से 1 घंटा पहले पहुंचना होगा जिससे सभी व्यवस्थाएं सुचारू रह सके.



हर कक्ष में 40 फीसदी परीक्षार्थियों की कटौती कर नए केन्द्र बनाए जाएंगे
कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर किस तरह कि व्यवस्था हो इसके लिए बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे पहले की तुलना में हर कक्ष में 40 फीसदी परीक्षार्थियों की कटौती कर नए परीक्षा केंद्रों के लिए प्रयोगशालाओं, लाइब्रेरी या सेमिनार हाल का भी प्रयोग कर सकते है। बोर्ड सचिव ने स्पष्ट कहा कि कोई भी परीक्षा केंद्र टेंट व्यवस्था में नहीं बनाया जाएगा क्योंकि बारिश के मौसम को देखते हुए इसमें खतरा हो सकता है.

राजस्थान में अगस्त में हो सकते हैं 129 नगरीय निकायों में चुनाव! तैयारी शुरू

राजस्थान में आज से 200 मार्गों पर रोडवेज का संचालन शुरू, ये रहा टाइम टेबल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading