Home /News /rajasthan /

Ajmer: 3 सितंबर से होंगी RBSE की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा, आज जारी होगा टाइम टेबल

Ajmer: 3 सितंबर से होंगी RBSE की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा, आज जारी होगा टाइम टेबल

राजस्थान बोर्ड भी अब सीबीएसई की तर्ज पर अपने पाठ्यक्रम को छोटा करने की कसरत कर रहा है.

राजस्थान बोर्ड भी अब सीबीएसई की तर्ज पर अपने पाठ्यक्रम को छोटा करने की कसरत कर रहा है.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) आगामी 3 सितंबर से 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षायें आयोजित करायेगा. इसके लिए आज टाइम टेबल घोषित किया जायेगा. परीक्षा में एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे.

अधिक पढ़ें ...
अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education), अजमेर की वर्ष 2020 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं आगामी 3 सितंबर से शुरू होंगी. बोर्ड ने परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. सप्लीमेंट्री परीक्षा (Supplementary examination) के लिये फीस की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. बोर्ड आज परीक्षा का टाइम टेबल जारी करेगा.  1 लाख 17 हजार से ज्यादा  परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे.

14 अगस्त तक साधारण शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकता है
बोर्ड की 12वीं और 10वीं की पूरक परीक्षा के लिए 1 लाख 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हैं. बोर्ड परीक्षाओं में एक या दो विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आखिरी मौका है. वहीं बोर्ड की प्रायोगिक पूरक परीक्षा 20 अगस्त से शुरू होंगी. पूरक परीक्षा के लिए शुल्क की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 14 अगस्त तक साधारण शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकता है. दुगुने शुल्क के साथ 18 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

Rajasthan Crisis: सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों ने राहुल गांधी से मांगा मिलने का समय- सूत्र

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए होगा परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण
बोर्ड की ओर से कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था के साथ परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा. बोर्ड ने अपनी मुख्य परीक्षाएं भी कोरोना काल में बेहद सफलतापूर्वक संपन्न कराई थी. उसके बाद राजस्थान बोर्ड ने बेहद कम समय में गत माह परीक्षा परिणाम घोषित कर नया इतिहास रचा था. बोर्ड अब उसी थ्योरी पर सप्लीमेंट्री परीक्षाएं भी करवाने जा रहा है.

Rajasthan Crisis: सचिन पायलट कैम्प से फिर सुलह की कोशिश! CWC सदस्य रघुवीर मीणा ने दिये संकेत

10वीं की परीक्षा में कुल 90 हजार 648 विद्यार्थी पूरक योग्य हैं
बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कुल 90 हजार 648 विद्यार्थी पूरक योग्य हैं. जबकि 12वीं कला वर्ग में 21 हजार 681, विज्ञान वर्ग में 4 हजार 396 और वाणिज्य वर्ग में 1 हजार 143 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. बोर्ड पूरक परीक्षा की तैयारियों में जोर शोर से जुटा हुआ है. आज परीक्षा की आधिकारिक घोषणा करने के साथ ही उसका टाइम टेबल भी जारी कर दिया जायेगा.

Tags: Ajmer news, Board Examination, Rajasthan News Update, RBSE

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर