लाइव टीवी

दिवाली: यहां पूर्वजों का श्राद्ध कर बाद में मनाई जाती है दीपावली

Deepak Dadhich | News18 Rajasthan
Updated: October 27, 2019, 8:34 PM IST
दिवाली: यहां पूर्वजों का श्राद्ध कर बाद में मनाई जाती है दीपावली
अजमेर में दीपावली पर गुर्जर समाज के लोग पूर्वजों का तर्पण करते हुए

अजमेर में आज के दिन एक ऐसा समाज है जो अपने पूर्वजों की याद में श्राद्ध मनाता है और उसके बाद दीपावली के त्योहार में शरीक होता है.

  • Share this:
अजमेर. पूरे देश में आज लोग दीपावली (Deepawali) की खुशियां मना रहे है लेकिन राजस्थान (Rajasthan) के अजमेर (Ajmer) में आज के दिन एक ऐसा समाज है जो अपने पूर्वजों की याद में श्राद्ध मनाता है और उसके बाद दीपावली के त्योहार में शरीक होता है.

गुर्जर समाज के लोगों ने किया पूर्वजों का तर्पण

दीपावली के दिन अजमेर शहर में गुर्जर समाज (Gurjar Samaj) अपने पूर्वजों का श्राद्ध मनाता है. मान्यता है कि आज के दिन गुर्जर समाज के बुजुर्गों का देवलोक गमन हुआ था और उसी के लिए समाज के लोग उन्हें श्रद्धांजलि (tribute) देते हुए याद करते हैं. समाज के लोग आज के दिन झील या तालाब (Pond) पर इकट्ठा होते हैं और वहां पर पानी में घास की बेल बनाकर उसका तर्पण करते हैं. जिसमें परिवार के नवजात शिशु से लेकर 100 साल के बुजुर्ग शामिल होते हैं. तर्पण के बाद लोग घर से बनाकर लाए भोजन का प्रसाद पूर्वजों को समर्पित करते हैं और खुद भी उसे ग्रहण करते हैं.



 बच्चों को दिलाया जाता है पूर्वजों का आशीर्वाद

आज के दिन समाज के लोग अपने बच्चों को भी इस क्रिया में शामिल करते हैं और जो बेल पानी में तर्पण होती है उसे हाथ लगाकर उन्हें अपने पूर्वजों का आशीर्वाद दिलाते हैं. मना जाता है कि अगर इस घास की बेल को जो छूता है उसका वंश वृद्धि करता है. साथ पूर्वज उसकी रक्षा करते हैं.

हर साल अपने पूर्वजों को याद करते हुए देते हैं श्रद्धांजलि 
Loading...

परम्पराओं का निर्वहन करना सनातन धर्म की मूल भावना है और इसी भावना के साथ गुर्जर समाज हर साल अपने पूर्वजों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि देता है. गुर्जर समाज कामना करता है कि उनके बुजुर्गों का आशीर्वाद उन्हें हमेशा मिलता रहेगा और समाज दिनों- दिन उन्नति करता रहेगा.

यह भी पढ़ें- दिवाली: जबर्दस्त यात्री भार ने रेलवे और रोडवेज की फुलाई सांसें, पैर रखने की जगह नहीं

यह भी पढ़ें- दीवाली: पुलिस-प्रशासन हुआ High Alert, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 12:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...