तीन तलाक बोलकर घर से पत्नी को बेदखल करने वाले पति के खिलाफ FIR दर्ज

अजमेर के दरगाह थाने में पीड़ित महिला ने दर्ज कराई गई FIR में कहा है कि पैसे की मांग को लेकर उसका पति उससे मारपीट करता था और मौखिक रूप से तीन बार तलाक बोलकर उसे घर से बेदखल कर दिया.

Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: August 22, 2019, 2:20 PM IST
तीन तलाक बोलकर घर से पत्नी को बेदखल करने वाले पति के खिलाफ FIR दर्ज
अजमेर - पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर तीन तलाक का केस दर्ज किया.
Abhijeet Dave
Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: August 22, 2019, 2:20 PM IST
देश में ट्रिपल तलाक (Triple Talaq) कानून बनने के बाद अजमेर में प्रदेश का पहला मामला सामने आया है. अजमेर के दरगाह थाने (Dargah Thana Ajmer) में पीड़िता ने अपने पति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उसने बताया कि शादी के बाद से पैसे की मांग (Dowry) को लेकर उसका पति उससे मारपीट करता था और मौखिक रूप से तीन बार तलाक (Verbal Talaq) बोलकर उसे घर से बेदखल कर दिया. पीड़िता सना ने अपने पति सलीमुद्दीन उर्फ सलीम पर आरोप लगाया कि साल 2017 में शादी के बाद से ही वह उसे नाजायज रूप से शारीरिक और मानसिक रुप से प्रताड़ित (atrocity) करने लगा था. आरोपी पति (accused husband) उससे पीहर पक्ष से पैसे मांगने का दबाव भी बनाता था. पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर तीन तलाक निरोधक कानून की धाराओं को जोड़ने से पहले विधिक राय ली और घटना के 24 घंटे बाद ट्रिपल तलाक कानून की धारा को जोड़ दिया है.

इस मामले में पुलिस ने पीड़िता के बयान दर्ज (statement of victim) करने के साथ ही उसका मेडिकल (Victim's Medical) करवाया है और जांच शुरू कर दी है. ट्रिपल तलाक के इस नए कानून के तहत यह मामला गैर जमानती धाराओं में दर्ज होता है. इसमें अधिकतम सजा 3 साल और आर्थिक दण्ड निर्धारित है. साथ ही अदालत इस मामले में पीड़िता को भरण पोषण और साथ ही संतान रखने का अधिकार देता है. हालांकि इस मामले में अभी पुलिस जांच कर रही है और पीड़िता के पति को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरिता सिंह ने कहा कि महिला ने ट्रिपल तलाक के संदर्भ में एफआईआर (FIR) दर्ज कराई है. उन्होंने कहा कि कानून के अनुसार ट्रिपल तलाक मामला गैर जमानती है. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर महिला के साथ अत्याचार हुआ है तो उसकी भी जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें - LIVE एनकाउंटर: गोली लगी तो पुलिस कांस्टेबल ने ऐसे बचाई जान

ये भी पढ़ें - छात्रसंघ चुनाव :छात्राओं के लिए सैनिटरी पैड बना बड़ा मु्द्दा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 2:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...