Rajasthan: किसानों के लिये बड़ी खुशखबरी, नेफेड MSP पर मूंगफली खरीदने के लिये हुआ तैयार

सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से आरंभ की जाएगी.
सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से आरंभ की जाएगी.

Good News: किसानों के लिये राहत की खबर आई है. नेफेड (Nafed) ने किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद (Buy peanuts) करने की हामी भर दी है. इससे प्रदेश के किसानों के चेहरे खिल उठे हैं.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के किसानों के लिये खुशखबरी (Good News) है. नेफेड और कृषि मंत्रालय ने प्रदेश के किसानों से मूंगफली खरीदने (Buy peanuts) की अनुमति प्रदान कर दी है. नेफेड (Nafed) द्वारा हाल ही में इसके लिये इनकार करने के बाद राज्य सरकार तत्काल सक्रिय हो गई थी और बातचीत कर मसले का समाधान खोज लिया है. इसके बाद अब नेफेड न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर मूंगफली खरीद के लिये फिर से तैयार हो गया है.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि नेफेड एवं भारत सरकार से वार्ता के बाद अब किसान 1 नवंबर से मूंगफली बेचान के लिए ई-मित्र या खरीद केन्द्रों से पंजीयन करा सकेंगे. नेफेड द्वारा मूंगफली खरीद में असमर्थता व्यक्त करने पर तुरंत ही केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं केन्द्र सरकार के अधिकारियों से वार्ता की गई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी मामले की गंभीरता से अवगत कराया गया. उसके बाद नेफेड एवं कृषि मंत्रालय ने मूंगफली खरीद की अनुमति प्रदान कर दी है.

सटोरियों के खिलाफ राजस्थान में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 4 करोड़ 19 लाख रुपए नगद बरामद, आज होगा खुलासा



मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से आरंभ की जाएगी
सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से आरंभ की जाएगी. 1 नवंबर से मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की खरीद के लिए 20 अक्टूबर से पंजीयन प्रारम्भ कर दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा पूर्व में भी किसी अन्य जिंस का पंजीयन कराया जा चुका है तो वह किसान भी मूंगफली का पंजीयन करा सकेगा.

पहले पंजीयन स्थगित कर दिये गये थे
आंजना के अनुसार नेफेड द्वारा मूंगफली खरीद में असमर्थता व्यक्त करने पर 20 अक्टूबर से मूंगफली खरीद के लिये शुरू किये जाने वाले पंजीयन स्थगित कर दिये गये थे. इस पर राज्य सरकार ने किसानों के हित में कृषि मंत्रालय को मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की भांति मूंगफली की खरीद भी नोडल एजेंसी नेफेड के माध्यम से करवाने के लिये अनुरोध किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज