अजमेर में बारिश का कहर, बाढ़ के हालात, माउंट आबू में 7 इंच बरसा पानी

राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है. सिरोही के माउंट आबू में बुधवार रात को सात इंच पानी गिरने के बाद अब अजमेर में मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा दिया है. लगातार हो रही भारी बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया है.

News18 Rajasthan
Updated: August 1, 2019, 3:11 PM IST
News18 Rajasthan
Updated: August 1, 2019, 3:11 PM IST
राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है. सिरोही के माउंट आबू में बुधवार रात को सात इंच पानी गिरने के बाद अब अजमेर में मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा दिया है. लगातार हो रही भारी बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया है. बारिश से रेलवे स्टेशन भी पानी में डूब गया. बारिश ने लोगों को 1975 में आई बाढ़ की याद दिला दी है. शहर में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

3 घंटे में 112 एमएम पानी गिरा
अजमेर में सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था. देखते ही देखते बारिश ने जबर्दस्त गति पकड़ ली. मूसलाधार बारिश के कारण शहर का हर इलाका पानी का दरिया बन गया. शहर में 3 घंटे तक लगातार हुई बारिश से 112 एमएम पानी गिर चुका है. प्रसिद्ध अनासागर झील भराव क्षमता से ऊपर चल रही है. कई इलाकों में घुटनों से ऊपर तक पानी आ गया है. एहतियातन कई इलाकों में बिजली काट दी गई है.

मकान ढहा, चार लोग दबे

शहर के नागफनी इलाके में 2 मंजिला मकान ढह गया. मकान के मलबे में चार लोगों के दबे होने की सूचना है. मौके पर राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं. तारागढ़ इलाके में 2 युवक पानी बहाव में बह गए. उन्हें प्रशासन की बचाव टीम ने रेस्क्यू किया है. वहीं जिले के भिनाय में तेज बारिश के कारण दो मकान ढह गए हैं. मकान में दबे लोगो को ग्रामीणों ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला है. जेएलएन अस्पताल के वार्डों में पानी घुस गया. कई निचली बस्तियां जलमग्न हो चुकी हैं. अजमेर शहर के अलावा मसूदा और बिजयनगर में भी तेज बारिश का दौर चल रहा है. बारिश से बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है.

Havoc of rain in Ajmer-अजमेर में बारिश का कहर
अजमेर में बारिश। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।


जालोर में भी भारी बारिश
Loading...

अजमेर के साथ ही जालोर जिले में भी बारिश का दौर जारी है. वहां कई स्थानों पर तेज बारिश हो रही है. बारिश के कारण रानीवाड़ा पुलिस थाने में पानी घुस गया. थाने में 3-3 फिट तक पानी भरा हुआ है. नदी नाले उफान पर हैं.

माउंट आबू में रात को हुई सात इंच बारिश
इससे पहले बुधवार रात को सिरोही जिले के माउंट आबू में बारिश ने जमकर भिगोया. वहां एक ही रात में सात इंच पानी गिरा. आबूरोड -रेवदर मार्ग बंद हो गया. झाबुआ नदी के उफान पर होने से बांधों में पानी की आवक जारी है. चनार बांध ओवरफ्लो हो चुका है. बारिश नक्की झील में 3 फीट आया है. बुटड़ी बांध में भी 19 फीट पानी आ चुका है. बारिश के दौरान रात को पिंडवाड़ा-ब्यावर हाईवे पर सिरोही में टनल पर चट्टान गिर गई.

जयपुर को मिली को संजीवनी, बीसलपुर बांध में आया पानी

बारिश की तेज रफ्तार, नए खतरों का संकेत है यह पैटर्न
First published: August 1, 2019, 1:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...