Big News: RAS भर्ती परीक्षा का साफ हुआ रास्ता, RPSC को मिली 1 हजार पदों की अभ्यर्थना

फिलहाल आरएएस भर्ती-2018 अपने अंतिम चरण में है और 21 जून से बाकी बचे साक्षात्कार भी शुरू हो जाएंगे.

RAS recruitment examination-2021: राजस्थान में स्नातक और स्नात्तकोत्तर बेरोजगार युवाओं के लिये बड़ी राहतभरी खबर आई है. कार्मिक विभाग ने तीन साल बाद आखिरकार प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित आरएएस भर्ती परीक्षा (RAS recruitment exam) के लिये आरपीएससी को अपनी अभ्यर्थना भेज दी है.

  • Share this:
अजमेर. कोरोना काल में राजस्थान के बेरोजगार युवाओं (Unemployed youth) के लिये बड़ी खबर सामने आई है. तीन साल के लंबे इंतेजार के बाद राज्य की सबसे प्रतिष्ठित राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) भर्ती परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है. कार्मिक विभाग ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) को करीब 1 हजार पदों के लिए अभ्यर्थना भेज दी है. आयोग में इसका अध्ययन और परीक्षण किया जा रहा है.

उसके बाद आयोग जल्द ही आरएएस भर्ती परीक्षा-2021 का विज्ञापन जारी करेगा. इससे पहले 11 अप्रैल 2018 को आरएएस-2018 की भर्ती विज्ञप्ति जारी की गई थी. उसके बाद अब तीन साल बाद फिर से नई भर्ती आने वाली है. फिलहाल आरएएस भर्ती-2018 अपने अंतिम चरण में है और 21 जून से बाकी बचे साक्षात्कार भी शुरू हो जाएंगे.

आरएएस के 76 और आरपीएस के 77 पद हैं शामिल
आयोग को कार्मिक विभाग से जो अभ्यर्थना मिली है उसके मुताबिक आरएएस, आरपीएस, लेखा सेवा, राज्य बीमा सेवा, उद्योग सेवा, वाणिज्यिक सेवा, सहकारी, नियोजन, खाद्य एवं नागरिक सेवा, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास सेवा, महिला विकास सेवा, अल्पसंख्यक मामलात, आबकारी निरोधक सेवा, पर्यटन, परिवहन, वाणिज्यिक और अन्य विभाग के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित होगी. आयोग को आरएएस भर्ती परीक्षा-2021 की जो अभ्यर्थना मिली है उसमें करीब 1 हजार पद शामिल हैं. इनमें आरएएस के 76, आरपीएस के 77 और राजस्थान लेखा सेवा के 34 सहित अन्य विभागों के पद हैं.

लंबित भर्तियों की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का काम भी शुरू हुआ
आयोग के अधिकृत सूत्रों के अनुसार कुछ अधीनस्थ सेवाओं के विभागों के पदों को लेकर आयोग ने कार्मिक विभाग को पत्र भेजा है. इसका जवाब मिलने और पदों का अंतिम परीक्षण के बाद विज्ञापन जारी किया जाएगा. कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के साथ ही अब लंबित भर्तियों की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का काम भी शुरू हो गया है. इसी कड़ी में आरपीएससी ने भी अपने कदम तेज कर दिए हैं. लंबित परीक्षाओं के साक्षात्कार कराने के साथ ही अब नई भर्तियां भी आना शुरू होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.