Lockdown: अजमेर के लोगों को बड़ी राहत, जल्द घटेगा कई इलाकों से कर्फ्यू का दायरा

जल्द कम होगा अजमेर के कई इलाकों से कर्फ्यू का दायरा (फाइल फोटो)
जल्द कम होगा अजमेर के कई इलाकों से कर्फ्यू का दायरा (फाइल फोटो)

लॉकडाउन 4.0 में मिली कई रियायतों के बावजूद इन इलाकों में कोई ढील नहीं दी गई थी. इसका एक बड़ा कारण था कि यहां से लगातार पॉजिटिव केस सामने आ रहे थे. हालांकि अब प्रशासन कंटेंनमेंट जोन के दायरे को कम करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इसके पीछे बड़ी वजह है कि जिले की पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी रेट प्रदेश के औसत से कहीं ज्यादा है

  • Share this:
अजमेर. कोरोनावायरस (COVID-19) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते पिछले 62 दिन से बंद अजमेर (Ajmer) शहर के चार थाना क्षेत्रों में बंद बाजार जल्द खुलने जा रहे हैं. दरअसल, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी के मामले में अजमेर का औसत प्रदेश के औसत से बेहतर है जिसके बाद प्रशासन अब इसकी समीक्षा कर रहा है. कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा ने शनिवार को अधिकारियों की टीम के साथ शहर के चार कर्फ्यूग्रस्त थाना क्षेत्रों- दरगाह, गंज, कोतवाली और क्लॉक टावर इलाके का दौरा किया. इनमें सबसे बड़े हॉटस्पॉट के रूप में उभरे दरगाह थाना क्षेत्र में पिछले 62 दिन से पूर्ण कर्फ्यू लगा हुआ है.

लॉकडाउन 4.0 में मिली कई रियायतों के बावजूद इन इलाकों में कोई ढील नहीं दी गई थी. इसका एक बड़ा कारण था कि यहां से लगातार पॉजिटिव केस सामने आ रहे थे. हालांकि अब प्रशासन कंटेंनमेंट जोन के दायरे को कम करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इसके पीछे बड़ी वजह है कि जिले की पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी रेट प्रदेश के औसत से कहीं ज्यादा है.

कलेक्टर से दुकानों को खोलने की मांग
जहां राजस्थान की औसत रिकवरी रेट 50 से 60 फीसदी के बीच है, वहीं अजमेर की रिकवरी रेट 85 फीसदी के करीब है. जिले में कुल संक्रमित 284 मरीजों में से 231 ठीक हो गए हैं और 78 डिस्चार्ज होकर घर पहुंच गए हैं. ऐसे में अब जितने पॉजिटिव केस आ रहे हैं वो या तो अन्य राज्यों से आये प्रवासी श्रमिक हैं या ग्रामीण लोग हैं. कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा से शनिवार को नगर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन की अगुवाई में एक शिष्टमंडल ने मुलाकात कर कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में नीतिगत रूप से ढील देते हुए व्यापारियों को दुकान खोलने की अनुमति देने की मांग की. इसके बाद कलेक्टर ने अधिकारियों की टीम के साथ इन चार थाना क्षेत्रों का सघन दौरा किया और कहा कि इस पर जल्द फैसला लिया जाएगा. साथ ही कलेक्टर ने शहर के बाजारों का भी दौरा किया और दुकानदारों से फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने को कहा.
ये भी पढ़ें: Churu: राजगढ़ SHO आत्महत्या प्रकरण ने पकड़ा तूल, शेखावाटी में राजनीति गरमायी


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज