Home /News /rajasthan /

mobile users alert in rajasthan 11 lakh phone numbers can be suspended due to disobeying the trai rule nodps

राजस्थान में 11 लाख मोबाइल यूजर्स पर लटक रही खतरे की घंटे, देखें कहीं आपका नंबर तो नहीं होगा बंद

ट्राई ने इन मोबाइल उपभोक्ताओं को अलर्ट भी जारी कर दिया है. साथ ही कुछ मोबाइल नंबर्स को बंद करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है.

ट्राई ने इन मोबाइल उपभोक्ताओं को अलर्ट भी जारी कर दिया है. साथ ही कुछ मोबाइल नंबर्स को बंद करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है.

राजस्थान में 11 लाख मोबाइल यूजर्स के फोन नंबर्स पर खतरा मंडरा रहा है. ये नंबर्स कभी भी बंद किए जा सकते हैं. टेलीकॉम रेग्यूलेट्री अथ्योरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने इन नंबर्स पर अलर्ट भी जारी कर दिया है. जिन उपभोक्ताओं के नाम से 9 से ज्यादा नंबर्र जारी हैं उन्हें बंद किया जाएगा. हालांकि उपभोक्ताओं को अपने 9 जरूरी नंबर्स का चयन करने का मौका भी दिया जा रहा है. इसके लिए उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में 11 लाख मोबाइल नंबर यूजर्स के लिए बुरी खबर है. इन नंबर्स की घंटी कभी भी बंद हो सकती है. इसकी वजह है टेलीकॉम रेग्यूलेट्री अथ्योरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के नियमों के खिलाफ जाकर नंबर जारी कराना. इसको लेकर ट्राई ने इन मोबाइल उपभोक्ताओं को अलर्ट भी जारी कर दिया है. साथ ही कुछ मोबाइल नंबर्स को बंद करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है. ट्राई के नियमों के मुताबिक एक ही नाम और पते पर 9 से ज्यादा नंबर्स नहीं खरीदे जा सकते हैं. राजस्थान में करीब 11 लाख मोबाइल उपभोक्ताओं के नाम पर 9 से ज्यादा नंबर्स जारी किए जा चुके हैं.

ऐसे उपभोक्ताओं के नंबर्स को बंद किया जा रहा है. हाल ही में दूरसंचार विभाग ने इसको लेकर जांच की थी. इस जांच में खुलासा हुआ है कि राजस्थान में कुल 11 लाख मोबाइल फोन उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने अलग-अलग दूरसंचार कंपनियों के 9 से ज्यादा मोबाइल फोन नंबर ले रखे हैं. इनमें से सर्वाधिक उपभोक्ता वोडाफोन कंपनी (4.75 लाख) के हैं. वहीं 3 लाख उपभोक्ताओं के साथ भारती एयरटेल दूसरे नंबर पर बनी हुई है. इसके बाद 2.75 लाख उपभोक्ताओं के साथ जियो भी तीसरे स्थान पर है. वहीं बीएसएनएल कुल 20 हजार ऐसे उपभोक्ताओं के साथ चौथे नंबर पर है. अब ट्राई ने इन नंबर्स के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दी है.

अपने नंबर्स का कर सकते हैं चयन
दूरसंचार विभाग ने मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक सुविधा भी दी है. इसके तहत मोबाइल यूजर्स खुद अपने चालू रहने वाले 9 नंबर्स का चयन कर सकते हैं. इसके लिए उपभोक्ताओं को TAFCOP एप पर जाकर समय रहते अपने नंबर्स चयन कर सकता है. दूरसंचारविभाग के क्षेत्रीय उपमहानिदेशक सिद्धार्थ पोकरणा ने TAFCOP एप से 11 लाख मोबाइल उपभोक्ता ऐसे सामने आए हैं जिनके नाम से अलग अलग कंपनियों के 9 से अधिक मोबाइल फोन नंबर जारी हैं.

अब उपभोक्ता TAFCOP पर जाकर समय रहते अपने जरूरी 9 नंबरों को चालू रखने एवं नौ से अधिक नंबरों को बंद करवाने की ऑनलाइन रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. दूरसंचार विभाग द्वारा नियम विरुद्ध मोबाइल नंबर लेने वाले उपभोक्ताओं को उनके सभी नंबरों पर मैसेज जारी किए गए हैं. समय रहते उपभोक्ताओं ने जरूरी कार्रवाई नहीं की तो ये नंबर स्वत: ही बंद कर दिए जाएंगे.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर