Home /News /rajasthan /

north western railways starting 7 new trains connecting jaipur barmer various cities of rajasthan nodps

राजस्थान रेल यात्रियों के लिए खशखबरी, जल्द शुरू होने जा रही 7 ट्रेनें, जानें किन क्षेत्रों को मिलेगा फायदा

ट्रेन नंबर 12439/40 श्रीगंगानगर-नांदेड़ वाया हनुमानगढ़ के फेरे बढ़ाकर ट्रेन का भिवानी-रेवाड़ी-अलवर मथुरा होकर संचालित किया जाएगा.

ट्रेन नंबर 12439/40 श्रीगंगानगर-नांदेड़ वाया हनुमानगढ़ के फेरे बढ़ाकर ट्रेन का भिवानी-रेवाड़ी-अलवर मथुरा होकर संचालित किया जाएगा.

Rajasthan News: राजस्थान के रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में जल्द ही 7 नई ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं. जयपुर, जोधपुर और अजमेर से चलने वाली रेलों में यात्रियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से उत्तर पश्चिम रेलवे को ट्रेनों में लगातार डिब्बों में इजाफा करना पड़ा रहा है. अब नई ट्रेन चलाने की तैयारी है. झांसी से श्रीगंगानगर नई ट्राई वीकली ट्रेन चलेगी. आगरा-मथुरा-अलवर-जयपुर को लोहारू हनुमानगढ़ तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है.श्रीगंगानगर-नांदेड़ वाया हनुमानगढ़ के फेरे बढ़ाकर ट्रेन का भिवानी-रेवाड़ी-अलवर मथुरा होकर संचालित किया जाएगा. बीकानेर-हावड़ा को बांदीकुई-अलवर-मथुरा-आगरा होकर संचालित किया जाएगा. दिल्ली-रेवाड़ी पैसेंजर का अलवर तक विस्तार किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान के रेल यात्रियों के खुशखबरी है. अब जल्द ही उत्तर पश्चिम रेलवे जोन को 7 नई ट्रेनें मिलने वाली हैं. इन ट्रेनों के शुरू होने के बाद अजमेर, जयपुर और जोधपुर के यात्रियों को सहूलियत मिलेगी. दरअसल जून महीने में बेंलगुलूर में देश भर के रेलवे अधिकारी बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे. इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम भी शामिल हुए.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने बैठक में बताया कि NWR के तहत जयपुर, जोधपुर और अजमेर से चलने वाली रेलों में यात्रियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से रेलों में लगातार डिब्बों में इजाफा करना पड़ा रहा है. बावजूद इसके नई रेलों के संचालन की ज़रूरत पड़ रही है. जिन रूट को लेकर बैठक में चर्चा की गई उन में से 7 रूटों पर बैठक में मंजूरी मिल गई है.

श्रीगंगानगर, जयपुर और हनुमानगढ़ तक आएंगी ट्रेनें
झांसी से श्रीगंगानगर नई ट्राई वीकली ट्रेन चलेगी. आगरा-मथुरा-अलवर-जयपुर को लोहारू हनुमानगढ़ तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है. ट्रेन नंबर 12439/40 श्रीगंगानगर-नांदेड़ वाया हनुमानगढ़ के फेरे बढ़ाकर ट्रेन का भिवानी-रेवाड़ी-अलवर मथुरा होकर संचालित किया जाएगा. ट्रेन नंबर 22307/08 बीकानेर-हावड़ा को बांदीकुई-अलवर-मथुरा-आगरा होकर संचालित किया जाएगा. दिल्ली-रेवाड़ी पैसेंजर का अलवर तक विस्तार किया जा रहा है.

20489/90 बाड़मेर-जयपुर ट्रेन का मथुरा तक विस्तार करने की मांग की गई है. इसके अलावा ट्रेन नंबर 09007/08 भिवानी-मुंबई वीकली ट्रेन को नियमित करने की मांग की जा रही है. पिछली बैठक में प्रस्तावित कानपुर-जैसलमेर नई ट्रेन शुरू करने पर चर्चा की जा रही है. जबलपुर-जैसलमेर वाया झांसी-आगरा-मथुरा-अलवर होते हुए बाईवीकली ट्रेन संचालित करने की मांग की गई है. फिलहाल उत्तर पश्चिम रेलवे ने इन सात रेलों के संचालन की तैयारियां शुरू कर दी गई है. हालांकि तारीख का ऐलान अभी नहीं किया गया है. लेकिन रेलवे के सूत्र बता रहे हैं कि जुलाई महीने में ही इन रेलों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर