लाइव टीवी

पंचायत चुनाव: अजमेर में चुनाव कराने आए रिटर्निंग अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत
Ajmer News in Hindi

Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: January 30, 2020, 3:40 PM IST
पंचायत चुनाव: अजमेर में चुनाव कराने आए रिटर्निंग अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत
शर्मा जिले के नांदला गांव में राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में राजनीति विज्ञान के व्याख्यता पद पर कार्यरत थे.

पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के तीसरे चरण में अजमेर जिले के सिनोदिया ग्राम पंचायत (Synodia Gram Panchayat) के चुनाव कराने आए रिटर्निंग अधिकारी (Returning officer) भगवतीप्रसाद शर्मा की गुरुवार को हार्ट अटैक (Heart attack) से मौत हो गई.

  • Share this:
अजमेर. पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के तीसरे चरण में अजमेर जिले के सिनोदिया ग्राम पंचायत (Synodia Gram Panchayat) के चुनाव कराने आए रिटर्निंग अधिकारी (Returning officer) भगवतीप्रसाद शर्मा के लिए गुरुवार की सुबह काल बनकर आई. गुरुवार को उप सरपंच की चुनाव प्रक्रिया पूरी कराने से पहले शर्मा की हार्ट अटैक (Heart attack) से मौत हो गई. इस दुःखद खबर से प्रशासनिक अमले में भी शोक की लहर दौड़ गई.

सुबह कमरे से बाहर आकर गिर पड़े
जानकारी के अनुसार रिटर्निंग अधिकारी भगवतीप्रसाद शर्मा बुधवार को सिनोदिया ग्राम पंचायत के पंच और सरपंच का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न करवाकर रात 12 बजे शर्मा सोए थे. गुरुवार सुबह 5 बजे उठकर वे उप सरपंच पद के निर्वाचन की प्रक्रिया की तैयारी कर ही रहे थे कि अचानक अपने कमरे से बाहर आए और गिर पड़े. इस पर मतदान दल के बाकी साथी तुरंत उन्हें उठाकर कमरे में ले गए और शरीर पर मालिश की लेकिन वे बेहोश हो गए. मतदानकर्मी उच्च अधिकारियों को मामले की जानकारी देकर शर्मा को रूपनगढ़ अस्पताल ले गए. लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. चिकित्सकों ने परीक्षण के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया.

नांदला गांव में पदस्थापित थे

निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू रखने के लिए आला अधिकारियों ने वैकल्पिक व्यस्था की और कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद शर्मा की पार्थिव देह को उनके पैतृक गांव बाघसूरी के लिए रवाना किया. शर्मा जिले के नांदला गांव में राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में राजनीति विज्ञान के व्याख्यता पद पर कार्यरत थे. पंचायत चुनाव में सिनोदिया ग्राम पंचायत के रिटर्निंग अधिकारी के पद पर ड्यूटी कर रहे थे.

परिजनों को मिलेंगे 20 लाख रुपए
शर्मा के निधन के बाद जिला प्रशासन ने पूरी रिपोर्ट बनाकर राज्य निर्वाचन विभाग को भेज दी है. नियमानुसार निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर मुआवजे की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) कैलाश शर्मा ने बताया कि नियमों के तहत निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मौत होने पर 20 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है. इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. जल्द ही यह राशि मृतक कर्मचारी के परिवार को सौंप दी जाएगी. इसके अलावा मूल विभाग में कार्यरत रहने के दौरान वहां के जो भी परिलाभ मिलने हैं उसकी भी प्रक्रिया भी शुरू करवा दी गई है. 

सिरोही : नवनिर्वाचित सरपंच ने कुर्सी पर काल भैरव को बिठाया, खुद दरी पर बैठेंगे  

 

कोटा: अपराधियों से सांठगांठ, CI और ASI बर्खास्त, 1 पुलिसकर्मी का डिमोशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 3:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर