Home /News /rajasthan /

अजमेर के रहने वाले हैं ट्विटर के नए CEO पराग अग्रवाल, दादा करते थे दुकान पर नौकरी, जानिए सब कुछ

अजमेर के रहने वाले हैं ट्विटर के नए CEO पराग अग्रवाल, दादा करते थे दुकान पर नौकरी, जानिए सब कुछ

Parag Agrawal News:  ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल राजस्थान के अजमेर में जन्मे हैं......

Parag Agrawal News: ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल राजस्थान के अजमेर में जन्मे हैं......

Parag Agrawal Twitter CEO: ट्विटर के नए सीईओ भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Twitter Ceo Parag Agrawal) को बनाया गया है. ट्विटर (Twitter) के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने सोमवार को मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ने की घोषणा की थी. पराग और उनका परिवार मूलत: राजस्थान का रहने वाला है. राजस्थान के अजमेर में उनका जन्म हुआ. पराग के माता-पिता और दादा-दादी किराए के मकान में धानमंडी और खजाना गली में रहते थे. बाद में पराग के पिता की जॉब के चलते मुंबई शिफ्ट हुए और वहीं रहने लगे.

अधिक पढ़ें ...

    अजमेर. ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल (Twitter Ceo Parag Agrawal) और उनका परिवार मूलत: राजस्थान का रहने वाला है. राजस्थान के अजमेर में उनका जन्म हुआ. पराग के माता-पिता और दादा-दादी किराए के मकान में धानमंडी और खजाना गली में रहते थे. बाद में पराग के पिता की जॉब के चलते मुंबई शिफ्ट हुए और वहीं रहने लगे. जानकारी के मुताबिक, पराग के माता-पिता भी 4 दिसंबर को अजमेर आएंगे जहां उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा.

    बता दें कि आईआईटी-बंबई (IIT Bombay) और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र पराग अग्रवाल  (Parag Agrawal) साल 2011 से ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) हैं. ट्विटर कंपनी का सीईओ बनते ही पराग अग्रवाल सुर्खियों में आ गए.

    परिवार ने किया काफी संघर्ष
    अपनी कार्य कुशलता से विदेश में अपना लोहा मनवाने वाले पराग और उनका परिवार मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है. पराग अग्रवाल  का जन्म अजमेर में हुआ था. नौकरी की वजह से उनके पिता को राजस्थान से मुंबई शिफ्ट होना पड़ा. इसके बाद पूरा परिवार वहीं रहने लगा. पराग के दादा-दादी अजमेर के धानमंडी और खजाना गली में रहते थे.

    खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्विटर के नए सीईओ के दादा रामचंद्र अग्रवाल मुनीम का काम करते थे और काफी लंबे समय तक किराए के मकान में रहे. शुरुआती दिनों में पराग के परिवार को काफी संघर्ष करना पड़ा था. पराग के माता-पिता भी अब अमेरिका में रहते हैं. राजस्थान के इस बेटे की कामयाबी पर अजमेर में खुशी की लहर है. आगामी 4 दिसंबर को पराग का परिवार अजमेर आएगा, जहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा. पराग की मां सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षिका हैं. उनके पिता परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में कार्यरत थे और वहां वरिष्ठ पदों पर थे.

    माइक्रोसॉफ्ट और याहू जैसी कंपनी में कर चुके हैं इंटर्नशिप
    मालूम हो कि सीईओ का पद मिलने से पराग ट्विटर में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पद पर तैनात थे. पराग अग्रवाल ने IIT मुंबई से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेट किया है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी जैसी बड़ी और नामी कंपनियों में इंटर्नशिप भी की थी.

    पराग ने मुंबई के एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल से पढ़ाई की है. वह 2005 में अमेरिका चले गए. 2011 में, वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी की पढ़ाई करते हुए ट्विटर से जुड़ गए थे. ट्विटर के निवर्तमान सीईओ जैक डॉर्सी ने सोमवार को घोषणा की कि अग्रवाल कंपनी के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे. डोरसी ने उस कंपनी में 16 साल बाद सीईओ का पद छोड़ दिया जिसके वह सह-संस्थापक भी हैं.

    Tags: IIT Bombay, Parag Agrawal, Twitter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर