अपना शहर चुनें

States

Good News: दुनिया और एशिया में पर्यटकों की 25 मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन में पिंक सिटी जयपुर और उदयपुर शामिल

राजस्थान के लिए खुशखबरी है, यहां के दो शहर पिंक सिटी जयपुर को दुनिया के 25 सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन में और झीलों की नगरी उदयपुर को एशिया के टॉप 25 ट्रेंडिंग लिस्ट में जगह मिली है.(GettyImages)
राजस्थान के लिए खुशखबरी है, यहां के दो शहर पिंक सिटी जयपुर को दुनिया के 25 सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन में और झीलों की नगरी उदयपुर को एशिया के टॉप 25 ट्रेंडिंग लिस्ट में जगह मिली है.(GettyImages)

इस साल सैलानियों के पसंदीदा 25 शहरों की लिस्ट जारी की गई है. इसमें भारत से नई दिल्ली 15वें स्थान पर तो जयपुर 24वें स्थान पर है. वहीं, एशिया की टॉप 25 डेस्टिनेशन लिस्ट में भारत के चार शहर दिल्ली (7), जयपुर (8), गोवा (18) और उदयपुर को 19वां स्थान मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 4:12 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के लिए खुशखबरी है, यहां के दो शहर पिंक सिटी जयपुर (Pink City Jaipur) को दुनिया के 25 सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन (25 Most favorite destinations) में और झीलों की नगरी उदयपुर को एशिया के टॉप 25 ट्रेंडिंग लिस्ट में जगह मिली है. इसके साथ ही इन दो कैटेगरी में दिल्ली और गोवा भी शामिल किए गए हैं. ट्रिप एडवाइजर ने ट्रैवलर्स च्वाइस अवॉर्ड 2021 की घोषणा कर दी है. इसमें इस साल सैलानियों के पसंदीदा 25 शहरों की लिस्ट जारी की गई है. इसमें भारत से नई दिल्ली 15वें स्थान पर तो जयपुर 24वें स्थान पर है. वहीं, एशिया की टॉप 25 डेस्टिनेशन लिस्ट में भारत के चार शहर दिल्ली (7), जयपुर (8), गोवा (18) और उदयपुर को 19वां स्थान मिला है.

इंडोनेशिया का बाली शहर लंदन को पीछे छोड़ दुनियाभर के पर्यटकों की पहली पसंद बना है. इसके अलावा 2021 के पर्यटकों ने मोस्ट पॉपुलर डेस्टिनेशन की लिस्ट में तीसरे स्थान पर दुबई, चौथे पर रोम और पांचवें स्थान पर फ्रांस की राजधानी पेरिस को चुना है. जबकि उभरते हुए डेस्टिनेशन की लिस्ट में भारत का एक भी शहर शामिल नहीं है. इस कैटेगरी में उत्तरी अमेरिका के शहर मार्टिनिक को टॉप पोजिशन मिली है.

अवार्ड में 1 दिसंबर 2019 से 20 नवंबर 2020 तक पर्यटकों की ओर से दुनियाभर के होटल, रेस्तरां और दूसरे स्थानों को दी हुई रेटिंग के आधार पर ट्रैवलर्स च्वाइस अवॉर्ड के लिए चुनाव होता है. दुनिया भर के पर्यटक हर साल इसमें भाग लेते हैं और अपनी पसंद बताकर वोटिंग करते हैं. इसके बाद हर कैटेगरी में दुनिया के चुनिंदा 25 शहरों की सूची बनाई जाती है.



अवॉर्ड में इस साल नेशनल पार्क की नई कैटेगरी भी जोड़ी गई है. इसमें भारत के जिम कॉर्बेट को दूसरा स्थान, जबकि बांधवगढ़ नेशनल पार्क को 13वां स्थान मिला है. तंजानिया के सेरेंगेटी नेशनल पार्क को पहला स्थान मिला है. दक्षिण अफ्रीका का मशहूर क्रूगर नेशनल पार्क फेहरिस्त में पांचवें स्थान पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज