• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Ajmer: 47 महीने के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान पुलिस को अब मिलेंगे 511 नए थानेदार

Ajmer: 47 महीने के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान पुलिस को अब मिलेंगे 511 नए थानेदार

डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि परीक्षा को फुलप्रुफ बनाया जाएगा. वहीं कोरोना की गाइडलाइन को भी फॉलो किया जाएगा.

डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि परीक्षा को फुलप्रुफ बनाया जाएगा. वहीं कोरोना की गाइडलाइन को भी फॉलो किया जाएगा.

करीब चाार साल केे लंबे इंतजार के बाद राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) के बेड़े में 511 नये सब इंस्पेक्टर (sub Inspector) शामिल होने जा रहे हैं. परीक्षा का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने कराया था.

  • Share this:
अजमेर. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) को करीब 47 महीने के लंबे इंतजार के बाद अब 511 नए सब इंस्पेक्टर (sub Inspector) मिलेंगे. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2016 के प्रतियोगियों का साक्षात्कार के बाद आखिरकार मंगलवार रात को फाइनल परिणाम घोषित (Final result declared) कर दिया है. इससे अब राजस्थान पुलिस के बेड़े में 511 नए सब इंस्पेक्टर के शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है. आयोग की ओर से जारी नतीजों में 129 अभ्यर्थियों का परिणाम कोर्ट के आदेश के चलते रोका गया है तो वहीं 3 अभ्यर्थियों का नतीजा प्रशासनिक कारणों से रोका गया है.

अक्टूबर 2016 में भर्ती विज्ञापन जारी किया गया था
ऐसा नहीं है कि आयोग की यह पहली ऐसी परीक्षा हो जिसे पूरा होने में इतना लंबा वक्त लगा हो. आयोग की अधिकतर परीक्षायें अक्सर कोर्ट कचहरी में फंसी होने के कारण उनमें लंबा वक्त लगता रहा है. सब इंसेक्टर पद पर भर्ती का भी बरसों से इंतजार किया जा रहा था. आरपीएससी की ओर से इन पदों के लिए अक्टूबर 2016 में भर्ती विज्ञापन जारी किया गया था. उस वक्त पदों की संख्या 300 के करीब थी. लेकिन भर्ती विज्ञापन जारी होने के साथ ही सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की ओर से इसमें आयु सीमा को लेकर विवाद पैदा हो गया था.

प्रतापगढ़: गधे और सांप की अनूठी लड़ाई, एक दूसरे से बचने के चक्कर में दोनों मारे गये, Video Viral

लिखित परीक्षा हुई जिसमें 3 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठे थे
चूंकि भर्ती कई बरसों बाद निकाली गई थी और ऐसे में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी आयु सीमा की बाध्यता के कारण आवेदन से वंचित हो रहे थे. ऐसे में राज्य सरकार से मिले निर्देशों के बाद सामान्य वर्ग को आयु सीमा में राहत दी गई और पद भी बढ़ाये गये. लेकिन यहीं से ही परीक्षा के आगे टलने का सिलसिला शुरू हो गया था. अक्टूबर 2016 में निकली भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराने में आयोग को 2 साल लग गए. अक्टूबर 2018 में लिखित परीक्षा हुई जिसमें 3 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठे थे.

Jaipur: बाहुबली की मौत के 3 माह बाद देवसेना फिर मां बनने की राह पर, ‌दिए 17 अंडे

करीब डेढ़ महीने तक चले साक्षात्कार
परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद सितंबर 2019 के सफल अभ्यथियों की शारिरिक दक्षता आयोजित हुई. आखिरकार परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार इसी साल 8 जुलाई से शुरू हुआ. करीब डेढ़ महीने तक चले साक्षात्कार के बाद आयोग ने मंगलवार देर रात इस भर्ती का अंतिम नतीजा जारी किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज