कांग्रेस के बाद अब BJP ने भी शुरू की बाड़ेबंदी, 23 विधायकों को राजस्थान से गुजरात भेजा
Jaipur News in Hindi

कांग्रेस के बाद अब BJP ने भी शुरू की बाड़ेबंदी, 23 विधायकों को राजस्थान से गुजरात भेजा
राजस्‍थान बीजेपी विधायक निर्मल कुमावत ने पोरबंदर एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत की (ANI)

Rajasthan Political Crisis: बीजेपी (BJP) ने अब तक 23 विधायकों को गुजरात (Gujarat) भेजा है जिनमें से 18 पोरबंदर (Porbandar) में हैं. बीजेपी विधायकों की पोरबंदर में ही बाड़ेबंदी की जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि 75 में करीब 40 विधायकों की पोरबंदर में बाड़ेबंदी की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 8:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. राजस्‍थान (Rajasthan) में कांग्रेस (Congress) विधायकों की बाड़ेबंदी के बाद अब बीजेपी (BJP) ने भी अपने विधायकों की बाड़ेबंदी शुरू कर दी है. इसी के तहत शनिवार को छह विधायक जयपुर (Jaipur) से निकलकर पोरबंदर (Porbandar) पहुंचे. पोरबंदर से ये विधायक सोमनाथ जाने के लिए निकले. विधायकों में निर्मल कुमावत, गोपीचंद मीणा, जब्‍बर सिंह सीरीज, गुरुदीप शाहपिनी, गोपाल शर्मा और धर्मेंद्र मोची शामिल हैं. राजस्‍थान बीजेपी विधायक निर्मल कुमावत ने पोरबंदर एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत में कहा कि राजस्‍थान में कांग्रेस सरकार हमें उनके पक्ष में मतदान करने के लिए दबाव डाल रही है. हम लगभग दो दिन तक यहां रहेंगे.

बीजेपी ने अब तक 23 विधायकों को गुजरात भेजा है जिनमें से 18 पोरबंदर में हैं. बीजेपी विधायकों की पोरबंदर में ही बाड़ेबंदी की जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि 75 में करीब 40 विधायकों की पोरबंदर में बाड़ेबंदी की जाएगी. दरअसल, ये 40 वे विधायक हैं जिनके बारे में बीजेपी को जानकारी मिली कि गहलोत गुट ने उनसे संपर्क साधा है. बीजेपी का आरोप है कि उनके विधायकों को तोड़ने की कोशिश की जा रही है. हालांकि 11 अगस्त तक सभी विधायकों को पोरबंदर से जयपुर लाया जा सकता है. जयपुर में फिर सभी बीजेपी विधायकों की बाड़ेबंदी होगी.

शुक्रवार को भी गए थे 12 विधायक
इससे पहले भाजपा के 12 से अधिक विधायक शुक्रवार को गुजरात गए थे. पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा के दर्जन भर विधायक शुक्रवार को अहमदाबाद के पास एक रिसॉर्ट पहुंचे हैं. भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि सभी विधायकों को जानकारी है कि जल्द ही विधायक दल की बैठक होने वाली है, और सभी उसमें शामिल होंगे. पूनियां के अनुसार बाड़ाबंदी का शब्द कांग्रेस के लिए ही उचित है. उन्होंने कहा, 'भाजपा के 12 लोग या कुछ लोग कहीं घूमने चले गए तो वह इतना बड़ा मुद्दा हो गया?'
उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी की मौजूदा सरकार के लोग सोशल मीडिया और अन्य मंचों पर भाजपा विधायकों के बारे में अफवाह और भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन 'हमारा विधायक दल पूरी तरह से एक है. हमारा किसी पर अविश्वास नहीं है सबलोग एकजुट हैं.' वहीं उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा, 'भाजपा के अगर पांच-दस विधायक साथ मिलकर कहीं घूमले चले गए हैं तो उसे बाड़ाबंदी की संज्ञा नहीं दी जा सकती.' भाजपा बाड़ाबंदी की संस्कृति से दूर रहने वाली पार्टी है उस पर ऐसे आरोप निराधार हैं. हालांकि, राठौड़ ने विधायकों के बाहर जाने की जानकारी होने से इनकार किया.



उल्लेखनीय है कि राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 अगस्त से होना है. कांग्रेस के अशोक गहलोत खेमे के विधायक और सरकार का साथ देने वाले अन्य विधायक जैसलमेर के एक होटल में रुके हैं वहीं पार्टी से बागी हुए सचिन पायलट खेमे के 18 विधायकों के हरियाणा में होने की सूचना है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज