Home /News /rajasthan /

rajasthan public health engineering minister mahesh joshi visited denmark for increasing mutual cooperation in the water sector nodps

पानी की छिजत को लेकर डेनमार्क मॉडल अपनाएगा राजस्थान, दौरे से लौटे जलदाय मंत्री ने बताया प्लान

राजस्थान में 40 फीसदी पानी की छिजत अपने आप में  एक गंभीर विषय है.

राजस्थान में 40 फीसदी पानी की छिजत अपने आप में एक गंभीर विषय है.

राजस्थान में पानी की छिजत को लेकर डेनमार्क का मॉडल अपनाया जाएगा. हाल ही में डेनमार्क का दौरा कर लौटे जलदाय मंत्री महेश जोशी ने बुधवार को प्रेसकॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है. प्रदेश में पानी किल्लत को दूर करने में पानी छिजट पर नकेल कसने में डेनमार्क मॉडल की मदद ली जाएगी. गौरतलब है कि राजस्थान में 40 फीसदी पानी की छिजत अपने आप में एक गंभीर विषय है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. जलदाय मंत्री महेश जोशी जलदाय समेत तीन  विभागों के अधिकारियों के साथ डेनमार्क का दौरा करके आए हैं. जयपुर आने के बाद दौरे को लेकर उन्होंने बुधवार को सचिवालय में सभी अधिकारियों के साथ एक प्रेसवार्ता की. प्रेसवार्ता में महेश जोशी ने बताया कि राजस्थान डेनमार्क से कई मामलों में पानी बेहतर प्रबंधन के लिए तकनीकों को अमल में लाएगा.

प्रदेश में  पानी किल्लत को दूर करने में पानी छिजट पर नकेल कसने में डेनमार्क मॉडल की मदद ली जाएगी. गौरतलब है कि राजस्थान में 40 फीसदी पानी की छिजत अपने आप में  एक गंभीर विषय है. जबकि डेनमार्क में यह आंकड़ा महज़ 5 प्रतिशत है। दौरे को लेकर महेश जोशी ने कहा कि कहा कि डेनमार्क के लोग काफी मिजाज़ हैं.

वहां पानी को लेकर लोग बेहद गंभीर हैं. पानी गुणवत्ता बहुत अच्छी है.भूजल के उपयोग पर बहुत सख्त नियम अमल में लाए गए हैं. वहां की आबादी करीब 58 लाख है. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण और प्रबंधन को लेकर डेनमार्क की तकनीक कई मामलों में हमसे काफी आगे हैं. जल संरक्षण और बेहतर प्रबंधन को लेकर वहां की तकनीक को योजना के रूप में कैसे प्रदेश में अमल में  लाया जाए.

इस पर एक तकनीकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। डेनमार्क दौरे पर ये रिपोर्ट जलदाय विभाग तैयार करवाने के बाद सरकार के समक्ष पेश करेगा. डेनमार्क में दौरे के दौरान राजस्थान की टीम ने वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट पर भी काम करेगा. वेस्ट वाटर से उर्जा उत्पादन और खाद उत्पादन की दिशा में भी काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आगामी जनवरी में राजस्थान की ओर से डेनमार्क की टीम को प्रदेश में आमंत्रित किया गया है.  डेनमार्क मॉडल पर उदयपुर में काम शुरू किया जा चुका है, उसी तर्ज पर जयपुर और जोधपुर जैसे बड़े शहरों में भी काम करने की कोशिशें हैं.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर