Ajmer: RPSC जल्द जारी करेगा लंबित भर्ती परीक्षाओं और साक्षात्कारों के शेड्यूल, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

लॉकडाउन के दौरान निकाली गई पहली भर्ती के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है.
लॉकडाउन के दौरान निकाली गई पहली भर्ती के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है.

प्रदेश के अनलॉक (Unlock) होते ही राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने अपने कामकाज को गति देना शुरू कर दिया है. आयोग अब अपनी लंबित परीक्षाओं और साक्षात्कार (Examinations and interviews) के कार्यक्रमों को जमीनी धरातल पर उतारने की कवायद में जुट गया है.

  • Share this:
अजमेर. प्रदेश के अनलॉक (Unlock) होते ही राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने अपने कामकाज को गति देना शुरू कर दिया है. इसके तहत आरपीएससी अब अपनी लंबित परीक्षाओं और साक्षात्कार (Examinations and interviews) के कार्यक्रमों को जमीनी धरातल पर उतारने की कवायद में जुट गया है. पिछले दिनों आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती की अध्यक्षता में हुई फुल कमीशन की बैठक में कोरोना गाइडलाइंस के तहत लिखित परीक्षा और साक्षात्कार कराने के निर्देशों पर सहमति बन गई है.

हाईकोर्ट में विशेष प्रार्थना पत्र दायर किया
आयोग अब जल्द ही लंबित परीक्षाओं और साक्षत्कार का कार्यक्रम जारी करेगा. इसके अलावा राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) मुख्य परीक्षा- 2018 का परिणाम भी जल्द जारी करने के लिए आयोग की ओर से राजस्थान हाईकोर्ट में विशेष प्रार्थना पत्र दायर किया गया है. वहीं लॉकडाउन के दौरान निकाली गई पहली भर्ती के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है. आवेदन की यह प्रक्रिया आगामी 7 जुलाई तक जारी रहेगी.

22 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू
आरपीएससी ने हाल में प्राध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) के 22 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. इनके लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया आज से शुरू हुई है. इस भर्ती का विज्ञापन 1 जून को निकाला गया था. इन 22 पदों में 9 विषयों के लिए प्राध्यापकों की भर्ती की जाएगी. इनमें राजनीति विज्ञान में 7, गणित में 1, अर्थशास्त्र में 1, धर्मशास्त्र में 1, ज्योतिष में 6, यजुर्वेद में 3, सामान्य दर्शन में 1, जैन दर्शन में 1 और न्याय दर्शन के प्राध्यापक का 1 पद शामिल है.



यह है योग्यता का मापदंड
इस भर्ती के लिए आवेदक की उम्र 1 जुलाई 2020 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 होने चाहिए. इसके लिए परीक्षा ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) आधार पर ली जाएगी. आयोग जल्द ही इसका पाठ्यक्रम जारी करेगा. सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और राजस्थान क्रिमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा तथा अति पिछड़ा वर्ग के लिए 350 रुपये की आवदेन शुल्क रखा गया है. वहीं राजस्थान के नॉन क्रिमीलेयर अन्य पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 250 रुपये तथा निशक्तजन व राजस्थान के एससी-एसटी वर्ग वे अभ्यर्थी जिनके पारिवार की सालाना आय 2.50 लाख से कम है उनके लिए 150 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है.

Rajasthan: जुलाई में होंगे शेष बच रही 500 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव !

Sriganganagar: पत्नी और जवान बेटे का बेरहमी से मर्डर कर आरोपी ने किया सरेंडर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज