RBSE 12th RESULT: साइंस और कॉमर्स के नतीजे आज, ऐसे मिलेगी टॉपर्स की जानकारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं बोर्ड परीक्षा के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट बुधवार को जारी हो रहे हैं. लेकिन बोर्ड इनकी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 3:19 PM IST
RBSE 12th RESULT: साइंस और कॉमर्स के नतीजे आज, ऐसे मिलेगी टॉपर्स की जानकारी
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं बोर्ड परीक्षा के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट बुधवार को जारी हो रहे हैं.
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 3:19 PM IST
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे आज शाम 4 बजे जारी करेगा. लेकिन बोर्ड इनकी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. 2017 से ही बोर्ड ने मेरिट लिस्ट के स्थान पर टॉपर्स को गोल्ड और सिल्वर मेडल देकर सम्मानित करने की परम्परा शुरू कर दी है. ऐसे में टॉपर्स की जानकारी पुनर्मूल्यांकन के बाद जारी अंतिम परिणाम के बाद ही सामने आती है. इसकी घोषणा भी बोर्ड की ओर से दीक्षांत समारोह या पुरस्कार वितरण समारोह में की जाती है.

दअरसल, राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) की पिछले दो साल से योग्यता सूची जारी नहीं कर रहा है. बोर्ड प्रबंध मण्डल ने परीक्षा समिति के 2017 की परीक्षा से योग्यता सूची जारी नहीं करने के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में स्थाई और अस्थाई योग्यता सूचियां जारी करना बंद कर दिया.


राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2019

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2019



टॉपर्स को गोल्ड-सिल्वर मेडल दिए जाने की पहल
बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने के फैसले के साथ ही दीक्षांत समारोह आयोजित कर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले प्रथम तीन विद्यार्थियों को पदक प्रदान करने की योजना शुरू की. प्रथम को गोल्ड मेडल, द्वितीय एवं तृतीय को सिल्वर मेडल दिए जाने लगे. पहले ही साल योजना के तहत दीक्षांत समारोह में 2016 की परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 9 परीक्षार्थियों को गोल्ड मेडल और प्रथम स्थान को छोडक़र अन्य वरीयता प्राप्त 238 मेधावी विद्यार्थियों को सिल्वर मेडल से पुरस्कृत किया गया. साथ ही 2017 की परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 7 परीक्षार्थियों को गोल्ड मेडल और द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे 22 परीक्षार्थियों को सिल्वर मेडल से नवाजा गया.

ये भी पढ़ें- UP Board Result ने बढ़ाई राजस्थान बोर्ड के स्टूडेंट्स की बेसब्री

ये मिलना था
स्वर्ण पदक के रूप में 2018 की बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स को 15 ग्राम का गाेल्ड मेडल दिया जाना था. जबकि रजत पदक में 20 ग्राम का शुद्ध चांदी का मेडल दिया जाना था. इसी योजनानुसार पहली बार दीक्षांत समारोह में बोर्ड की वर्ष 2016 से 2017 की विभिन्न परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 16 परीक्षार्थियों को गोल्ड मेडल से पुरस्कृत किया गया.
Loading...

ये भी पढ़ें- Results: बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घड़ी नजदीक, जल्द खत्म होगा इंतजार

इसलिए नहीं मिले मेडल, बोर्ड की ये रही लापरवाही
बोर्ड सूत्रों के अनुसार बोर्ड के अध्यक्ष पद पर कार्यरत प्रो.बीएल चौधरी का कार्यकाल 31 अक्टूबर 2018 को पूरा हो गया. उनके जाने के बाद अध्यक्ष पद खाली हो गया. चूंकि ये राजनीतिक नियुक्ति होती है इसलिए अध्यक्ष की नियुक्ति के स्थान पर अगले ही सप्ताह माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पदेन उपाध्यक्ष नथमल डिडेल को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया गया. कार्यभार के साथ ही डिडेल पर शिक्षा और परीक्षा की जिम्मेदारियां बढ़ गई और समयाभाव के चलते दीक्षांत समारोह समय पर नहीं हो पाया.

न्यूज18हिंदी पर देखें मध्यप्रदेश का रिजल्ट

न्यूज18हिंदी पर देखें राजस्थान का रिजल्ट

न्यूज18हिंदी पर देखें हरियाणा का रिजल्ट 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...