Home /News /rajasthan /

rajasthan third grade teacher recruitment 2022 education minister bd kalla released exam revised syllabus nodps

अध्यापक भर्ती से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षा का संशोधित सिलेबस जारी, जानें क्या बोले शिक्षामंत्री बीडी कल्ला

शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने बताया कि परीक्षा का विस्तृत सिलेबस जल्द जारी किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने बताया कि परीक्षा का विस्तृत सिलेबस जल्द जारी किया जाएगा.

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का संशोधित सिलेबस जारी किया है. इस सिलेबस में प्रश्नों की कठिनाई का स्तर घटाया गया है. पहले इस परीक्षा का सिलेबस स्नातक स्तर का था. अब इस परीक्षा में कठिनाई का स्तर घटाकर 12वीं तक का कर दिया है. पहले सिलेबस का स्तर स्नातक तक निर्धारित था. जिसका अभ्यर्थियों की ओर से विरोध जाहिर किया गया था. इसको लेकर शिक्षा विभाग की बैठक आयोजित हुई थी. इस बैठक में यह फैसला लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान के शिक्षा विभाग ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का संशोधित सिलेबस जारी कर दिया है. विभाग ने सिलेबस में कठिनाई का स्तर का कम किया है. पहले सिलेबस का स्तर स्नातक तक निर्धारित था. जिसका अभ्यर्थियों की ओर से विरोध जाहिर किया गया था. जिसके बाद 24 जून को परीक्षा योजना और सिलेबस को लेकर सचिवालय में शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में बैठक हुई. विभाग ने सिलेबस में संशोधित करते हुए का स्तर 12 वीं तक किया है. शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने बताया कि परीक्षा का विस्तृत सिलेबस जल्द जारी किया जाएगा. इसकी जिम्मेदारी निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा को दी गई है.

कठिनाई का स्तर घटाया
शिक्षक भर्ती परीक्षा का संशोधित सिलेबस में लेवल प्रथम और द्वितीय में विद्यालय विषयों की अंतर्वस्तुओं का स्तर माध्यमिक स्तर का होगा वहीं कठिनाई का स्तर उच्च माध्यमिक होगा. लेवल प्रथम और द्वितीय के पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा में परीक्षा 300 अंको की होगी. एक प्रश्न पत्र, प्रश्नों की संख्या 150, वन थर्ड नेगेटिव मार्किंग रखी गयी है. शिक्षक भर्ती के विस्तृत सिलेबस के लिए शिक्षा मंत्री ने कमेटी बनाकर जल्द ही विस्तृत सिलेबस जारी करने के निर्देश दिए हैं.

कमेटी में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी भी शामिल होंगे. सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग और आरएसएसबी के अधिकारियों की जल्द बैठक होगी. जिसके बाद जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह पहले विस्तृत सिलेबस जारी होने की संभावना है. शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने इसकी जानकारी देते ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने कहा कि अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा हेतु संशोधित पाठ्य क्रम जारी कर दिया गया है, विस्तृत पाठ्यक्रम तैयार करने हेतु निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा को अधिकृत किया है.

Tags: Bd kalla, Jaipur news, Rajasthan news, REET exam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर