RBSE: 10वीं की परीक्षा तिथि घोषित, 12 से 24 मार्च तक होगी आयोजित, यह रहेगा शेड्यूल

परीक्षा एक ही सत्र में आयोजित होगी. फाइल फोटो
परीक्षा एक ही सत्र में आयोजित होगी. फाइल फोटो

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) ने 12वीं के बाद अब 10वीं और प्रवेशिका परीक्षा की तिथि (Exam date) भी सोमवार को घोषित (Declared) कर दी है. 10वीं की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होंगी और 24 मार्च तक चलेगी.

  • Share this:
अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) ने 12वीं के बाद अब  10वीं और प्रवेशिका परीक्षा की तिथि (Exam date) भी सोमवार को घोषित (Declared) कर दी है. 10वीं की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होंगी और 24 मार्च तक चलेगी. बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा तिथि की घोषणा के साथ ही इनका विस्तृत टाइम टेबल (Detail time table) भी जारी कर दिया है. बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख विद्यार्थी पंजीकृत (Registered) हैं. परीक्षा एक सत्र (session) में सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक आयोजित की जाएगी.

कल 12वीं कक्षा का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया था
बोर्ड ने इससे पहले रविवार को 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया था. 12वीं में करीब पौने नौ लाख परीक्षार्थी पंजीकृत है. बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रेल को समाप्त होगी. बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के साथ ही प्रवेशिका और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं भी इन्हीं के साथ होंगी.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2020 (सैकण्डरी परीक्षा कार्यक्रम)
दिनांक विषय


12 मार्च - अंग्रेजी
14 मार्च - हिन्दी
16 मार्च - तृतीय भाषा
18 मार्च - विज्ञान
20 मार्च - सामाजिक विज्ञान
23 मार्च - गणित
24 मार्च - ऑटोमोटिव/ सौंदर्य एवं स्वास्थ्य/ सूचना प्रोद्योगिकी (IT) व सूचना प्रोद्योगिकी की समर्पित सेवाएं/ फुटकर बिक्री/ ट्यूरिज्म एवं हॉस्पिटीलिटी/ निजी सुरक्षा/ परिधान निर्माण, वस्त्र और गृह सज्जा/ इलेक्ट्रोनिक्स एवं हार्डवेयर/ कृषि/ प्लम्बर/ टेलीकॉम विषय

 

सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे पुख्ता बंदोबस्त
बोर्ड परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध रहेंगे. बोर्ड नकल रोकने के लिए हमेशा की तरह विशेष निगरानी व्यवस्था करेगा. इसके लिए उड़न दस्तों का गठित किए जाएंगे. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही इसकी तैयारियां भी जोरों से शुरू कर दी है.

व्यवस्थित तरीके से कर सकेंगे तैयारी
परीक्षा कार्यक्रम करीब सवा दो महीने पहले ही घोषित हो जाने से विद्यार्थियों के पास अब तैयारी का पर्याप्त समय है. इसके चलते वे व्यवस्थित तरीके से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. उल्लेखनीय है कि बोर्ड गत कई बरसों से परीक्षा परिणाम भी रिकॉर्ड समय में ही जारी करता आ रहा है.

RBSE: 5 मार्च से 3 अप्रैल तक होंगी 12वीं की परीक्षाएं, यहां देखें पूरा शेड्यूल

भीलवाड़ा: CAA-NRC के समर्थन में उमड़ा जनसैलाब, व्यापारियों ने बंद रखे बाजार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज