लाइव टीवी

राजस्थान बोर्ड RBSE | BSER की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, ऐसा नहीं होने पर माना जाएगा गैरहाजिर!

News18 Rajasthan
Updated: January 15, 2020, 3:55 PM IST
राजस्थान बोर्ड RBSE | BSER की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, ऐसा नहीं होने पर माना जाएगा गैरहाजिर!
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो गई हैं.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की साल 2020 की प्रायोगिक परीक्षाएं (Practical Exam 2020) बुधवार से शुरू हो गई हैं.

  • Share this:
अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE | BSER) की साल 2020 की प्रायोगिक परीक्षाएं (Practical Exam 2020) बुधवार से शुरू हो गई हैं. इसी के साथ राजस्थान में अब परीक्षाओं का मौसम शुरू हो गया है. इन प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए प्रदेश के 4 लाख 39 हजार 860 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं. ये प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक आयोजित होंगी. वहीं, स्वंयपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी तक आयोजित होंगी.

बोर्ड की और से प्रायोगिक परीक्षाओं में पारदर्शिता और नकल से रोकथाम के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. इसके लिए 8 हजार से ज्यादा परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं, 38 उडनदस्तों का भी गठन किया गया है जो हर स्कूल में जाकर परीक्षा व्यवस्था की निगरानी रखेगें.

मदद और शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम बना

बोर्ड ने अपने कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया है. जहां किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में विज्ञान वर्ग में 2 लाख 37 हजार 656 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं तो कला वर्ग में 2 लाख 2 हजार 204 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

यह परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी. इसके बाद स्वयंपाठी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू होंगी.
राजेन्द्र गुप्ता, सहायक निदेशक, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड


ऐसा नहीं होने पर माना जाएगा गैरहाजिर

बोर्ड की और से जारी निर्देश में साफ कहा गया है कि प्रायोगिक परीक्षा के दिन गैरहाजिर विद्यार्थी की परीक्षा शाला प्रधान की विशेष अनुमति के साथ ही उसी परीक्षक की मौजूदगी में अगले बैच में कराई जा सकेगी. और ऐसा नहीं होने पर उसे गैरहाजिर मानते हुए परिणाम जारी किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 3:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर