RBSE Result 2020: इस तारीख तक आ सकते हैं 12th Commerce के नतीजे, जानें पूरी डीटेल
Ajmer News in Hindi

RBSE Result 2020: इस तारीख तक आ सकते हैं 12th Commerce के नतीजे, जानें पूरी डीटेल
वाणिज्य संकाय के नतीजे जल्द आ सकते हैं.

RBSE Result Update: बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली पहले ही कह चुके हैं कि इस बार परीक्षकों से प्राप्तांक ऑनलाइन (Online) मंगवाए गए हैं जिसके कारण परिणाम (Result) निकालने में देरी नहीं होगी और समय पर सारे नतीजे जारी कर अगस्त महीने में पूरक परीक्षा (Supplementary Exam) करवाई जाएगी.

  • Share this:
अजमेर. कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच 20 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों की सफलतापूर्वक एग्जाम करवाकर देश में नया कीर्तिमान स्थापित करने के बाद अब राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board Result 2020) परिणाम निकालने में जुट गया है. बताया जा रहा है कि साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट के बाद अब कॉमर्स (12th Commerce Result) के बच्चों का इंतजार जल्द हो सकता है. बोर्ड अब परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है. मालूम हो कि बुधवार को 12वीं विज्ञान वर्ग का नतीजा जारी किया गया था. अब नंबर वाणिज्य संकाय का है. इसे लेकर बोर्ड में हलचल भी तेज हो गई है. बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली पहले ही कह चुके हैं कि इस बार परीक्षकों से प्राप्तांक ऑनलाइन (Online) मंगवाए गए हैं जिसके कारण परिणाम निकालने में देरी नहीं होगी और समय पर सारे नतीजे जारी कर अगस्त महीने में पूरक परीक्षा करवाई जाएगी.

इसी को देखते हुए बोर्ड में इन दिनों सभी अधिकारी-कर्मचारी दिन रात परिणाम निकालने में लगे हुए हैं. बता दें कि बोर्ड की 12वीं वाणिज्य वर्ग के लंबित विषयों की परीक्षाएं 30 जून को सम्पन्न हुई थी और उसके फौरन बाद परिणाम की तैयारी शुरू कर दी गई थी. बोर्ड की 12वीं वाणिज्य संकाय में 36 हजार 551 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. काम संख्या में विद्यर्थियों के होने के कारण बोर्ड को भी परिणाम जल्द जारी करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ रही है. बोर्ड सूत्रों की मानें तो वाणिज्य वर्ग का नतीजा अगके सप्ताह के शुरुआत यानी की सोमवार 13 जुलाई को जारी हो सकता है. इस नतीजे में भी बोर्ड की ओर से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी.

जारी किया गया था 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट



मालूम हो कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं के विज्ञान संकाय का रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने घोषित किया. इस बार कुल पास प्रतिशत 91.96 रहा, जबकि पिछले साल 92.88 फीसदी रिजल्ट आया था. इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है. मेरिट लिस्ट स्क्रूटिनी के बाद जारी होगी.  इस बार साइंस स्ट्रीम में 2 लाख 39 हजार 800 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था.

ये भी पढ़ें: जानिए विकास दुबे से पहले UP के और कौन से अपराधी मध्य प्रदेश से हुए गिरफ्तार

इस बार राजस्थान बोर्ड की 12वीं साइंस स्ट्रीम में लड़कियों का दबदबा रहा. इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत 94.60 रहा तो इस बार 90.61 फीसदी लड़के पास हुए. पिछले साल राजस्थान बोर्ड की 12वीं विज्ञान की परीक्षा में जहां 91.59 प्रतिशत लड़के पास हुए थे, वहीं उनकी तुलना में 95.86 फीसदी लड़कियों ने अपना परचम लहराया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading