स्वच्छता ही सेवा : अजमेर की गरीब नवाज की दरगाह से वीसी से जुड़े पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश दुनिया में कौमी एकता की मिसाल अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह से भी पहली बार वीसी के जरिए सीधे जुड़े.

Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: September 15, 2018, 2:35 PM IST
स्वच्छता ही सेवा : अजमेर की गरीब नवाज की दरगाह से वीसी से जुड़े पीएम मोदी
दरगाह से वीसी के जरिए पीएम मोदी से बात करते खादिम संस्थाओं के सदर। फोटो: न्यूज18 राजस्थान
Abhijeet Dave
Abhijeet Dave | News18 Rajasthan
Updated: September 15, 2018, 2:35 PM IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार से 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा अभियान की शुरुआत देश के चुनिंदा आईकोनिक स्थलों से सीधे विडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए जुडकर की. 'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' की कल्पना के साथ 2 अक्टूबर 2014 से शुरू हुए देशव्यापी अभियान की कड़ी में शनिवार को पीएम मोदी ने देश के हर आम-ओ-खास के साथ सीधा जुड़कर इस अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए प्रेरित किया.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश दुनिया में कौमी एकता की मिसाल अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह से भी पहली बार सीधे जुड़े. मोदी ने यहां खादिमों की दोनों मुख्य संस्थाओं अंजुमन शेख जादगान और अंजुमन शेख यादगान के सदर के साथ सीधी बातचीत की. खादिमों ने पीएम को बताया कि अजमेर दरगाह शरीफ में जगत पिता ब्रह्मा की नगरी से गुलाब के फूल पेश होते हैं. यहां उनकी बेकद्री ना हो इसके लिए इन फूलों से खाद बनाने की मशीन स्थापित की गई है.

खादिमों ने पीएम मोदी से विचार साझा करते हुए कहा कि दरगाह में चढ़ाए जाने वाले फूलों की खाद के पैकेट तैयार कर उन्हें श्रद्धालुओं को दिए जाने पर विचार चल रहा है ताकि उनका समुचित उपयोग किया जा सके. उन्होंने अजमेर का स्मार्ट सिटी में चयन करने के लिए भी पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया. खादिमों ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आप देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो जनता से सीधे बात करते हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर