रामदेवरा में गुलजार हुआ माहौल, चारभुजानाथ मीरा बाई के दर्शन के लिए उमड़े श्रृद्धालु

ETV Rajasthan
Updated: August 12, 2017, 1:12 PM IST
रामदेवरा में गुलजार हुआ माहौल, चारभुजानाथ मीरा बाई के दर्शन के लिए उमड़े श्रृद्धालु
चारभुजानाथ मीरा बाई के दर्शन के लिए उमड़े श्रृद्धालू
ETV Rajasthan
Updated: August 12, 2017, 1:12 PM IST
मीरानगरी में इन दिनों मेले सा माहौल बना हुआ है. रामदेवरा जाने वाले हजारों श्रद्धालु रोजाना चारभुजानाथ मीरा बाई के दर्शनों के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं. यहां सुबह मंगला आरती से लेकर देर रात शयन आरती तक रामदेवरा जातरुओं के आने का क्रम जारी है.

यहां धोक लगाने के बाद ही जातरू रामदेवरा की ओर रवाना हो रहे हैं इस कारण शहर में मेले सा माहौल बन गया है. पैदल जातरुओं के साथ ही दुपहिया और चार पहिया वाहनों से भी लोग सपरिवार आ रहे हैं. नतीजतन, दिन में कई बार जाम के हालात बन जाते हैं मगर इतनी भीड़ उमड़ने के बावजूद पुलिस के इंतजाम अपर्याप्त हैं. पिछले तीन दिनों में 45 से 50 हजार श्रद्धालुओं ने चारभुजा नाथ मीरा बाई के दर्शन किए.

औसतन 20 हजार श्रद्धालु मेड़ता पहुंच रहे हैं. इनमें मध्यप्रदेश गुजरात सहित प्रदेश के सवाई माधोपुर, करौली, बारां, टोंक, भरतपुर, जयपुर, कोटा, बूंदी, अजमेर सहित कई जिलों से श्रद्धालु मीराबाई चारभुजा नाथ के दर्शन कर आगे की यात्रा कर रहे हैं. श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के बावजूद पुलिस प्रशासन की ओर से इन श्रद्धालुओं के लिए कोई खास सुविधा नहीं की गई है.

बाजारों में दुकानों से लोग जमकर खरीददारी कर रहे हैं. रोजाना 15 से 20 हजार रामदेवरा जातरू चारभुजा नाथ मीरा बाई के धोक लगाकर अपनी आगे की यात्रा कर रहे हैं. ऐसे में लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे मेड़ता के दुकानदारों को खासी राहत मिली है वहीं प्रसाद, मिठाइयां, चाय, खिलौने सहित अन्य दुकानों पर भी भीड़ नजर आ रही है.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर