अनूठी पहल: अजमेर की युवती ने कैंसर पीड़ितों के लिये डोनेट किये अपने खूबसूरत बाल

अजमेर की बेटी वर्षा कुमावत ने अपनी एक अनूठी पहल के जरिए सभी को चौंका दिया है.

Unique initiative: अजमेर की एक युवती ने कैंसर पीड़ित (Cancer victims) महिलाओं की बाल खाेने की पीड़ा को ध्यान में रखते हुये अपने खूबसूरत बाल दान (Hair donat) कर दिये. युवती का कहना है कि उसे इस बात की खुशी कि उसकी वजह से किसी के चेहरे पर मुस्कान आ सकेगी.

  • Share this:
अजमेर. कोरोना के इस भीषण दौर में भी मानवीय संवेदनाओं (Human sensations) की ऐसी कई मिसालें सामने आई है जिनसे समाज को प्रेरणा मिली हैं. ऐसी ही एक प्रेरणादायी कहानी सामने आई राजस्थान के अजमेर (Ajmer) से. यहां एक युवती ने खूबसूरती की मिसाल माने जाने वाले अपने लंबे बालों को एक नेक काम के लिए दान (Hair donat) कर दिया. उसने ये बाल कैंसर पीड़ित (Cancer sufferers) महिलाओं के लिये दान किये गये हैं ताकि उनसे उनके लिये विग बनाई जा सके.

अजमेर में यह पहला मौका नहीं जब किसी युवती ने दूसरे के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिये इस तरह का कदम उठाया है. इससे पहले भी एक युवती ऐसा कर चुकी है. अपने बाल डोनेट करने वाली दोनों ही युवतियां अपने इस कार्य से बेहद खुश हैं. इन युवतियों ने अन्य लोगों से भी अपील की है कि वे भी पीड़ितों के चेहरों पर मुस्कुराहट लाने के लिये आगे आयें.

गुजरात की एक संस्था को डोनेट किये हैं बाल
कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए देशभर में कई संस्थाएं काम कर रही हैं. लेकिन अजमेर की बेटी वर्षा कुमावत ने अपनी एक अनूठी पहल के जरिए सभी को चौंका दिया है. वर्षा ने पितृ सत्तात्मक समाज की परंपरा को चुनौती देते हुए अपने बाल कैंसर पीड़ित मरीजों के कल्याण के लिए काम करने वाली गुजरात की एक संस्था को डोनेट किये हैं.

सोाशल मीडिया से जुटाई बाल डोनेट करने की जानकारी
अपने इस फैसले से उत्साहित वर्षा बताती है कि उन्होंने अपने बाल डोनेट करने का फैसला 2019 में ही कर लिया था. लेकिन पहले उन्हें इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं थी. सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने इसके बारे में जानकारी जुटाई. वर्षा के इस फैसले में उनके परिवार का भी पूरा सहयोग मिला. आखिरकार उन्होंने अपने फैसले को साकार करते हुए अपने बाल डोनेट कर दिए.

मेयो गर्ल्स की छात्रा रीवा ने वर्ष 2019 में बाल डोनेट किये थे
वर्षा से पहले अजमेर की एक और बेटी रीवा ने भी साल 2019 में मुंबई की एक संस्था को अपने बाल डोनेट किये थे. रीवा को जब वर्षा के बारे में पता चला तो उन्हें भी बेहद खुशी हुई. रीवा ने अजमेर में धीरे धीरे बढ़ रहे इस नेक काम को जल्द ही संगठित रूप से कर समाज में जनचेतना जागृत करने की इच्छा भी जताई. रीवा मेयो गर्ल्स की छात्रा है.

अनूठी पहल: अजमेर की युवती ने कैंसर पीड़ितों के लिये डोनेट किये अपने खूबसूरत बाल, जानिये पूरी कहानी Rajasthan News-Ajmer News-Unique initiative-young girl donated her beautiful hair for cancer victims
वर्षा कुमावत के कदम से रीवा भी बेहद खुश है.


वर्षा और रीवा अपने इस फैसले से काफी खुश हैं
बालों को महिलाओं के सौंदर्य का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. यदि परिजनों का सहयोग हासिल हो तो लड़कियां किसी भी चुनौती का सामना कर सकती है. वर्षा और रीवा अपने इस फैसले से काफी खुश हैं. बाल डोनेट करने की खुशी उनके चेहरे पर भी देखते ही बनती है. सच भी है कि किसी दूसरे के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए उठाया गया हमारा एक छोटा सा कदम जीवनभर के लिए हमें खुशियों का पिटारा सौंप देता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.