अलवर में 1600 किलो नकली मावा, पनीर के साथ दो पकड़े, CM ने दिया ये बड़ा बयान
Alwar News in Hindi

अलवर में 1600 किलो नकली मावा, पनीर के साथ दो पकड़े, CM ने दिया ये बड़ा बयान
पुलिस ने नकली मावा, पनीर ओर मिल्क केक बनाने वाली दो फेक्ट्रियो पर कार्यवाही करते हुए 1600 किलो से अधिक नकली मावा ओर पनीर को जप्त कर नष्ट करवाया.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज बारां में कहा कि मिलावटखोर (Adulterant) लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मिलावटखोरों को फांसी (Hang till death) हो.

  • Share this:
अलवर. राजस्थान में अलवर की किशनगढ़बास थाना पुलिस और खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए 1600 किलो नकली मिल्क केक के साथ दो मिलावटखोरों (Adulterant) को गिरफ्तार (Arrest) किया है. पनीर ओर मिल्क केक बनाने वाली दो फेक्ट्रियो पर कार्यवाही करते हुए 1600 किलो से अधिक नकली मावा ओर पनीर को जप्त कर जेसीबी से गड्ढा खुदवा कर नष्ट करवाया गया. राजस्थान सरकार मिलावटखोरी को लेकर चिंतित जान पड़ रही है. गौरतलब है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) आज बारां के दौरे पर हैं. उन्होंने न्यूज 18 के बारां संवाददाता से कहा कि मिलावटखोर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मिलावटखोरों को फांसी हो.

गिरफ्तार आरोपी इन राज्यों में करते थे सप्लाई

ये आरोपी राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार, दिल्ली, गोवा, मुंबई व अन्य स्थानों पर नकली मावे की सप्लाई करते थे. किशनगढ़बास थाना पुलिस ने बताया कि विशेष टीम ने भूर पहाड़ी मोठूका रोड स्थित आसू खां पुत्र रम्मू मेव के कारखाने पर दबिश देकर 310 किलो तैयार नकली मिल्क केक जब्त किया. इसके बाद ओदरा स्थित आसू खां पुत्र चांद खां के कारखाने पर दबिश देकर 1250 किलो तैयार नकली मावा और नकली मिल्क केक बनाने का सामान जब्त किया. आशु खान पुत्र चांद खां के कारखाने से एफएसएसआई द्वारा जारी प्रमाण पत्र की फोटो प्रति प्राप्त हुई है जिसकी जांच की जा रही है.



रिपोर्ट आने पर होगी कार्रवाई
दोनों कारखानों से पुलिस ने 225 लीटर पाम ऑयल, 600 किलो लिक्विड ग्लूकोज, 175 किलो स्किम्ड मिल्क पाउडर, 150 किलो चीनी तथा 750 किलो सूजी जब्त किए. इस कच्चे माल से 50 हजार किलो से ज्यादा का नकली मावा तैयार किया जा सकता है. इस मौके पर 1600 किलो तैयार मावे को खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा नष्ट कर दिया गया. इन दोनों कार्रवाई के अलावा विशेष जांच दल ने थाना सदर जिला अलवर में आजाद मेव तथा पापड़ी टोल नाका, थाना किशनगढ़ बास में इदरीश मेव के कारखाने से पनीर के सैंपल भी लिए हैं जिसकी रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी.

आरोपी ऐसे तैयार करते थे ये नकली सामान

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि नकली मावा गर्म पानी के अंदर स्किम्ड मिल्क पाउडर मिलाकर सिंथेटिक दूध तैयार किया जाता था, जिसे भट्टी पर गर्म कर उसमें सूजी मिलाकर गाढ़ा किया जाता है. इस घोल के अंदर फैट के लिए पाम ऑयल मिलाया जाता है. मीठा करने के लिए घोल में लिक्विड ग्लूकोज मिलाया जाता है और नींबू का सत देकर घोल को दानेदार बनाया जाता है. गर्म घोल को डिब्बे में भरकर पैकिंग की जाती है.



यह भी पढ़ें: छूता था नाबालिग के प्राइवेट पार्ट्स, महिला पुलिस ने किया अरेस्ट

सूदखोरों से तंग आकर युवक ने दी जान, 87 हजार कर्ज पर 3.54 लाख की थी देनदारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading