लाइव टीवी

अस्पताल में बच्चों की मौत के बाद अलवर में सर्दी से गाेशाला में 70 गायों की मौत से हड़कंप!
Alwar News in Hindi

Rajendra Prasad Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 6, 2020, 8:41 AM IST
अस्पताल में बच्चों की मौत के बाद अलवर में सर्दी से गाेशाला में 70 गायों की मौत से हड़कंप!
70 से अधिक गायों की मौत से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर/Getty Images)

अलवर (alwar) जिले के बानसूर क्षेत्र के गुतांशाहपुर गांव की गोशाला में मौजूद 70 से अधिक गायों की मौत से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है.्र

  • Share this:
अलवर. राजस्थान के अलवर (alwar) जिले के बानसूर क्षेत्र के गुतांशाहपुर गांव की गोशाला में मौजूद 70 से अधिक गायों की मौत से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है. मामले की जांच के पशुपालन विभाग के उपनिदेशक रमेश चन्द्र के नेतृत्व में एक टीम रविवार को बानसूर की गुंता शाहपुर गौशाला पहुंची ओर गोवंश के 70 से अधिक का कंकाल और शव बरामद किए है. उन्होंने गौशाला के रिकॉर्ड चेक किया तो गौशाला प्रबंधन में 26 सितंबर से 4 जनवरी तक 45 गोवंशों कि मौत स्वीकार की है. सवाल यह उठता है कि गोशाला में सर्दी से जब लगातार गायों की मौत (cows die of cold) हो रही थी तो गौशाला प्रबंधन और अधिकारी कुम्भकर्णी नींद में सोए हुए थे, उनके खिलाफ क्या कार्यवाही की जायेगी? जानकारी के अनुसार इस गौशाला में पिछले साल गर्मियों में आंधी तूफान में गोशाला की टिन उड़ गई थी उसके बाद से टीन नहीं लगाई गई और सर्द मौसम में गोवंश सर्दी और भूख-प्यास से अकाल मौत की भेंट चढ़ गया.

तहसीलदार की रिपोर्ट पर चेता विभाग

बानसूर तहसीलदार जगदीश बेरवा के अनुसार गायों की मृत्यु होना सर्दी के कारण बताया जा रहा है. साथ ही प्लास्टिक पन्नी के कारण भी इनकी मौत हुई है. तहसीलदार की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों तक जाने के बाद रविवार को पशु पालन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर रमेश चंद टीम के साथ गौशाला पहुंचे ओर जांच शुरू की.



आंकड़ों में 70 गायों की मौत



उप निदेशक रमेश चंद ने बताया कि 1 साल के आंकड़े के अनुसार बानसूर गुंता शाहपुर में लगभग 70 गाय मृत पाई गई हैं. तथा रविवार को पशु चिकित्सक की टीम गांव गूंता के गौशाला पहुंची और मृतकों का पोस्टमार्टम कराया गया पोस्टमार्टम के अनुसार गायों की मौत का कारण सर्दी और प्लास्टिक कैरी बैग बताया जा रहा है.

खुले में पटके शव, संक्रमण का खतरा

बानसूर के ग्राम गूंता शाहपुर स्थित बाबा खेतानाथ गोशाला में बीते एक सप्ताह में ज्यादातर गोवंश की मौत हुई है. जिनके शव खुले में पटक दिए गए. संचालकों ने सर्दी से मौत बता गायों के शव गौशाला के बाहर पटक दिए गए जिनसे संक्रमण फैलकर अन्य पशुओं और इंसानों के लिए खतरा बना हुआ था. ग्रामीणों ने शवों का ढेर देख प्रशासन को सूचना दी. शवों का एक वीडियो भी वायरल हुआ तो बानसूर तहसीलदार अलवर से आई पशु चिकित्सकों की टीम के साथ गौशाला पहुंचे. गोशाला में दर्जनों गोवंश बीमार अवस्था में भी मिला है, अब डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की टीम के द्वारा उनका उपचार शुरू किया गया है.

ये भी पढ़ें- 

सर्दी का सितम जारी, जयपुर में 8वीं तक के स्कूलों की कब तक छुट्‌टी

पंचायत चुनाव-2020: शराब बांटे जाने पर भी आयोग की नजर,पुलिस अफसरों से हुई चर्चा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलवर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 8:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading