अलवर: गुंता शाहपुर गौशाला में 70 गायों की मौत, हड़कंप मचा, प्रशासन पहुंचा
Alwar News in Hindi

अलवर: गुंता शाहपुर गौशाला में 70 गायों की मौत, हड़कंप मचा, प्रशासन पहुंचा
गौशाला में दर्जनों गायें बीमार हालत में भी मिली हैं. उनका उपचार किया जा रहा है.

अलवर (Alwar) जिले के बानसूर (Bansoor) इलाके के गुंता शाहपुर गांव में स्थित गौशाला में 70 से अधिक गायों की मौत (Death) से हड़कंप मच गया है. रविवार को मामले की जांच के लिए पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के उपनिदेशक रमेश चन्द्र के नेतृत्व में टीम गौशाला पहुंची.

  • Share this:
अलवर. जिले के बानसूर (Bansoor) इलाके के गुंता शाहपुर गांव में स्थित गौशाला में 70 से अधिक गायों की मौत (Death) से हड़कंप मच गया है. रविवार को मामले की जांच के लिए पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के उपनिदेशक रमेश चन्द्र के नेतृत्व में टीम गौशाला पहुंची. टीम ने 70 गौवंशों के शव (Dead body) और कंकाल बरामद किए हैं. टीम ने गौशाला का रिकॉर्ड (Record) चेक किया तो गौशाला प्रबंधन ने 26 सितंबर से 4 जनवरी तक 45 गौवंशों की मौत होना स्वीकारा (Accepted) है. गौवंश की मौत गौशाला प्रबंधन की लापरवाही (Negligence) के चलते हुई बताई जा रही है.

सर्दी से गायों की मौत बताकर उनके शव बाहर पटक दिए
प्रारंभिक जांच में सामने आया कि इस गौशाला में पिछले साल गर्मियों में आंधी तूफान में टिन शेड उड़ गया था. उंसके बाद से टीन शेड नही लगाया गया. इस बीच सर्दी और अन्य कारणों से गौवंश की मौतें होती गई. गौशाला में बीते एक सप्ताह में ज्यादा मौतें हुई हैं. संचालकों ने सर्दी से गायों की मौत बताकर उनके शव बाहर पटक दिए. ग्रामीणों ने शवों का ढेर देख प्रशासन को सूचना दी. बाद में शवों का वीडियो भी वायरल कर दिया.

उच्च अधिकारियों तक मामला पहुंचा तो हुई हरकत
बड़ी संख्या में गायों की मौत की सूचना पर शनिवार शाम को बानसूर तहसीलदार जगदीश बैरवा वहां पहुंचे. उन्होंने गौशाला का जायजा लिया तो वहां पर 45 गौवंश के शव मिले. उनकी मृत्यु सर्दी के कारण होना बताया गया. तहसीलदार ने इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को दी. इस पर उच्चाधिकारियों के निर्देश पर रविवार को पशुपालन विभाग के उपनिदेशक रमेश चंद्र टीम के साथ गौशाला पहुंचे और पूरे मामले की जांच की.



दर्जनों गायें बीमार हालत में मिली
उपनिदेशक रमेश चंद्र ने बताया कि 1 साल के आंकड़े के अनुसार बानसूर गुंता शाहपुर में लगभग 70 गाय मृत पाई गई हैं. पशु चिकित्सकों की टीम से शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है. पोस्टमार्टम के रिपोर्ट अनुसार गायों की मौत का कारण सर्दी और प्लास्टिक कैरी बैग के सेवन से होना सामने आया है.
गौशाला में दर्जनों गायें बीमार हालत में भी मिली हैं. उनका उपचार किया जा रहा है.

 

कोटा: 110 बच्चों की मौत के बाद सरकार का एक्शन, HOD को हटाया, 4 डॉक्टर और लगाए

पंचायत चुनाव-2020: चौथे चरण में इन पंचायत समितियों की पंचायतों में होंगे चुनाव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading