Weather Update: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 2 घंटे में अलवर, कोठपुतली और राजगढ़ में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान धूल भरी आंधी के साथ ही हल्की बारिश का अनुमान है. (सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान धूल भरी आंधी के साथ ही हल्की बारिश का अनुमान है. (सांकेतिक फोटो)

रिजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर (RWFC) के अनुसार बारिश होने के साथ ही तापमान में कमी होगी और गर्मी से राहत मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 4:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में झुलसाती गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो घंटों के अंदर कोठपुतली, राजगढ़, अलवर और लछमनगढ़ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली के रिजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर (RWFC) के अनुसार इन इलाकों के आसपास भी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ आंधी भी आ सकती है. बारिश होने के साथ ही अधिकतम तापमान में भी कमी देखने को मिलेगी.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि आंधी बारिश का दौर आने वाले कुछ दिन और चल सकता है. साथ ही बारिश आस पास के इलाकों में भी दर्ज की जा सकती है. हालांकि इस दौरान बारिश हल्की से मध्यम दर्जे की ही रहेगी.



ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्रों में 14-17 अप्रैल के दौरान और इससे सटे मैदानी इलाकों में 15-17 अप्रैल के दौरान बारिश का अनुमान है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 14-16 अप्रैल के दोरान ओलावृष्टि हो सकती है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में 14 और 15 अप्रैल के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है.
मौसम विभाग ने आगामी दिनों में राज्य के कई हिस्सों में अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले चार-पांच दिनों में पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिलेगा.

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में दोपहर बाद से शाम तक 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ धूलभरी आंधी चलने और शुक्रवार को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में दोपहर के बाद अचानक तेज हवाओं और मेघगर्जन/वज्रपात के साथ तेज अंधड़ व हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. शर्मा ने बताया कि 17 अप्रैल को इसका प्रभाव पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में देखने को मिलेगा और 18 अप्रैल से राज्य में मौसम फिर से शुष्क रहने का अनुमान है.

मंगलवार को राज्य में भरतपुर सबसे गर्म रहा. वहां अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि करौली में 43.1 डिग्री, चूरू में 43 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, फलौदी में 42.6 डिग्री, जैसलमेर में 42.5 डिग्री, बाड़मेर में 42.3 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थानों पर 41.8 से लेकर 38.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकतर शहरों में न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज