होम /न्यूज /राजस्थान /अलवर में यहां बन रहा है 2 करोड़ की लागत से संविधान पार्क, जानें खास बातें

अलवर में यहां बन रहा है 2 करोड़ की लागत से संविधान पार्क, जानें खास बातें

संविधान पार्क का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. हालांकि बारिश की वजह से काम में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन जल्दी ही सं ...अधिक पढ़ें

    पीयूष पाठक/अलवर. अलवर की राजर्षि भर्तहरि मत्स्य यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को संवैधानिक मूल्यों सीख देने के लिए यूनिवर्सिटी परिसर में करीब दो करोड़ की रुपए की लागत से भव्य संविधान पार्क का निर्माण कराया जा रहा है. यह पार्क करीब-करीब बनकर पूरा हो चुका है. पार्क का 20 प्रतिशत कार्य ही पेंडिंग है,​ जिसे भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. विद्यार्थियों के अलावा यहां शहर या बाहर से आने वाले लोगों को भी निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा. बाबू शोभाराम कॉलेज में संचालित की जा रही यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार के बार्ई और खाली पड़े स्थान पर यह पार्क निर्मित हो रहा है. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र की पहल पर प्रदेश की सभी यूनि​वर्सिटयों ये संविधान पार्क बनाए जा रहे हैं.

    ग्रेनाइट के पत्थरों संविधान का निर्माण करने वालों के नाम
    मत्स्य यूनिवर्सिटी में बनाए जा रहे संविधान पार्क में ग्रेनाइट के पत्थरों पर संविधान निर्माताओं की जानकारी व भारत के संविधान की विशेषताओं को अंकित किया गया है. संविधान के निर्माण प्रकिया, संविधान मंडल के सदस्य, संविधान निर्माण प्रक्रिया,संविधान की अनुसूची, संविधान संशोधन, प्रस्तावना, संविधान की ओर से नागरिकों प्रदत्त अधिकार व कर्तव्यों को उकेरा गया है. इसके अलावा अशोक चक्र की प्रतिकृति भी बनाई गई है.

    दो करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा संविधान पार्क
    मत्स्य यूनिवर्सिटी के कुलपति जेपी यादव ने बताया कि करीब दो करोड़ की लागत से संविधान पार्क का निर्माण कराया जा रहा है. संविधान पार्क का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. हालांकि, बारिश की वजह से काम में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन, जल्दी ही संविधान पार्क का निर्माण पूरा हो जाएगा. कुलपति यादव ने बताया की संविधान पार्क बनाने काउद्देश्य कालेज में आने वाले बच्चोंको संविधान के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना है.

    आमजन के लिए निशुल्क प्रवेश रहेगा
    यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले मयंक शर्मा ने बताया कि संविधान पार्क से छात्रों की सं​विधान के प्रति समझ में इजाफा होगा और मूल अधिकारों व कर्तव्यों की जानकारी मिल सकेगी. मयंक ने बताया कि पार्क में संविधान के सभी महत्वर्पूण तथ्यों को इंगित किया गया है. मत्स्य यूनिवर्सिटी के कुलपति जपी यादव ने बताया कि य़ह पार्क सभी के लिए खुला रहेगा. आमजन को यहां निशुल्क प्रवेश मिलेगा.

    Tags: Alwar News, Rajasthan news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें