कांग्रेस, बीजेपी और बसपा के लिए किसी 'अग्नि परीक्षा' से कम नहीं है रामगढ़ का चुनाव
Alwar News in Hindi

कांग्रेस, बीजेपी और बसपा के लिए किसी 'अग्नि परीक्षा' से कम नहीं है रामगढ़ का चुनाव
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हो रहे चुनाव कांग्रेस, बीजेपी और बसपा तीनों के लिए लोकसभा चुनाव से पहले किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है.

  • Share this:
अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हो रहे चुनाव कांग्रेस, बीजेपी और बसपा तीनों के लिए लोकसभा चुनाव से पहले किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. इस चुनाव के परिणाम तीनों पार्टियों के लोकसभा चुनावों के परिणामों पर असर डालेंगे. Cow Politics वाले इस क्षेत्र का ये चुनाव जितना कांग्रेस के लिए अहम है उतना ही बीजेपी के लिए भी है. वहीं बसपा की भी यह दशा और दिशा तय करने वाला होगा.

सहयोगी दल आरएलडी के साथ 100 सीटों का आंकड़ा छूकर सत्ता में पहुंची कांग्रेस अगर इस चुनाव में जीत हासिल करती है तो वह न केवल खुद की 100 सीटों का आंकड़ा पूरा कर लेगी, बल्कि विधानसभा चुनाव के तत्काल बाद पंचायत उपचुनावों में मिली शिकस्त का दाग भी धो लेगी. रामगढ़ का यह चुनाव हाल ही सत्ता में आई कांग्रेस के बीते 40 दिनों के कामकाज की समीक्षा भी होगी. अगर परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आए तो पार्टी इसे सरकार के कामकाज पर जनता की मुहर के तौर पर पेश करेगी.

यह भी पढ़ें: पंचायत उपचुनाव पर सियासत : बीजेपी में खुशी की लहर, कांग्रेस में छायी चुप्पी 



राजस्थान: पंचायत उपचुनावों में BJP ने मारी बाजी, कांग्रेस को झटका 
कांग्रेस के लिए कामकाज पर मुहर लगवाने के लिए यहां जीत दर्ज करना बेहद अहम
कांग्रेस के सत्ता में आने के तत्काल बाद प्रदेश में पंचायत समिति की नौ सीटों पर हुए उपचुनाव में से पांच बीजेपी के खाते में गई थी. इस चुनाव की खास बात यह रही थी कि इनके साथ अलवर जिला परिषद के वार्ड-12 के लिए हुए उपचुनाव में भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था. उस समय ही बीजेपी अध्यक्ष मदनलाल सैनी और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा था कि महज 20 दिनों में जनता ने कांग्रेस को आईना दिखा दिया है. लिहाजा कांग्रेस के लिए अपने 100 सीट के आंकड़े को पूरा करने और बीते 40 दिनों में किए कामकाज पर मुहर लगवाने के लिए यहां जीत दर्ज करना बेहद अहम है.

OPINION: बीजेपी की 'Cow Politics' का भविष्य तय करेगा रामगढ़ चुनाव

LIVE: रामगढ़ सीट पर मतदान जारी, यहां NEWS18 पर देखें पल-पल की खबरें

बीजेपी के लिए हिंदुत्व और गाय की सियासत के मॉडल से जुड़ा है यह चुनाव
वहीं बीजेपी के लिए यह चुनाव उसके हिंदुत्व और गाय की सियासत के मॉडल की सफलता और विफलता से जुड़ा हुआ चुनाव है. बीजेपी अगर रामगढ़ में जीतती है तो पार्टी के हताश कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव से पहले जोश आएगा. लेकिन अगर हारती है तो इस क्षेत्र में उसका हिंदुत्व मॉडल सवालों के घेरे में जरूर आएगा, जो लोकसभा चुनाव से पहले उसके लिए किसी झटके से कम नहीं होगा.

बसपा के लिए मनोवैज्ञानिक ताकत दिलाने वाला चुनाव
विधानसभा चुनाव में 6 सीट जीतने वाली बसपा ने यहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के समीकरण बिगाड़ रखे हैं. उसके लिए यह चुनाव इसलिए भी अहम है कि अगर वह जीतती है तो पहली बार विधानसभा उसकी ताकत बढ़ेगी और वह सात विधायकों के साथ मजबूती से वहां खड़ी हो सकेगी. इससे लोकसभा चुनाव के लिए बसपा को एक मनोवैज्ञानिक ताकत मिलेगी और अगर हारती है तो उसे अपनी रणनीति पर दुबारा विचार करना पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading