• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • India-China Clash: राजस्थान के इस जांबाज ने कृपाण से किया चीनी सैनिकों का मुकाबला

India-China Clash: राजस्थान के इस जांबाज ने कृपाण से किया चीनी सैनिकों का मुकाबला

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने जवान सुरेंद्र सिंह के सिर पर धोखे से वार किया था. इसमें सुरेंद्र के सिर में गंभीर चोट आई है और उन्हें करीब 12 टांके लगे हैं (फाइल फोटो)

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने जवान सुरेंद्र सिंह के सिर पर धोखे से वार किया था. इसमें सुरेंद्र के सिर में गंभीर चोट आई है और उन्हें करीब 12 टांके लगे हैं (फाइल फोटो)

भारत-चीन बॉर्डर (India-China border) पर गलवान घाटी (Galvan Valley) में चार दिन पहले हुई झड़प के दौरान वहां तैनात राजस्थान के जांबाज भारतीय सेना के सिख सैनिक सुरेन्द्र सिंह (Surendra Singh) ने अपने पास रखी कृपाण से चीनी सैनिकों का मुकाबला किया.

  • Share this:
अलवर. भारत-चीन बॉर्डर (India-China border) पर गलवान घाटी (Galvan Valley) में चार दिन पहले हुई झड़प के दौरान वहां तैनात राजस्थान के जांबाज भारतीय सेना के सिख सैनिक सुरेन्द्र सिंह (Surendra Singh) ने अपने पास रखी कृपाण से चीनी सैनिकों का मुकाबला किया. सुरेन्द्र सिंह ने मुकाबले के लिए कृपाण (कटार) को ही हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हुए अपने साथ कई भारतीय सैनिकों की जान बचाई. सिंह ने कृपाण से 3-4 चीनी सैनिकों को घायल कर दिया था और उनके पास मौजुद हथियारों को उनसे छुड़ाकर भारतीय सैनिकों को दे दिया. इस झड़प में सुरेन्द्र सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए. उनके 12 टांके आए हैं.

भारत-चीन झड़प में घायल राजस्थान का जाबांज सुरेन्द्र 15 घंटे बाद आया होश में

अलवर रहता है सिंह का परिवार
झड़प के 15 घंटे बाद बुधवार को होश में आए सुरेन्द्र सिंह ने यह बात अपनी पत्नी से हुई बातचीत में बताई. बकौल सुरेंद्र की पत्नी अगर कृपाण नही होती तो चीनी सैनिक उन्हें जिंदा नहीं छोड़ते. चीनी सैनिकों के द्वारा कायराना तरीके से किये गए हमले में अलवर के जांबाज सुरेंद्र सिंह के घायल होने के बाद उनके परिजन चिंतित हैं. सुरेंद्र सिंह की पत्नी गुरप्रीत कौर अपने चार बच्चों के साथ अलवर रहती हैं. सिंह के 3 बेटियां शरणदीप कौर, मनदीप कौर, परबजोत कौर और एक बेटा मनमीत सिंह है. सुरेन्द्र सिंह के पिता बलवंत सिंह और मां प्रकाश कौर गांव में रहते हैं.

Rajya Sabha Elections: आज होगा पॉलिटिकल ड्रामे का पटाक्षेप, खुलेगी विधायकों की बाड़ाबंदी

31 जनवरी को वापस ड्यूटी पर गए हैं
सुरेंद्र सिंह जनवरी में 20 दिन की छुट्टी पर आए थे. 31 जनवरी को वापस ड्यूटी पर गए हैं. वे आर्टिलरी थ्री मीडियम में हवलदार के पद पर लेह में तैनात हैं. उनकी बटालियन लेह में तैनात है, लेकिन अभी तनाव के चलते उनको आगे शिफ्ट किया है जहां यह घटना हुई है. सुरेन्द्र सिंह की पत्नी गुरप्रीत कौर को बताया कि फिलहाल फोन पर ज्यादा बात नहीं होती है, लेकिन अब वे ठीक हैं. घटना के बारे में सुरेंद्र सिंह ने पत्नी को बताया कि वे चीनी सैनिकों से बाचतीत करने के लिए निहत्थे ही गए थे. लेकिन गुरु साहब की कृपाण उसके पास मौजूद थी. इसलिए उसने खुद चीनी सैनिकों का कृपाण से मुकाबला किया और कई साथी सैनिकों को भी बचाया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज