• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • भारत-चीन झड़प में घायल राजस्थान का जाबांज सुरेन्द्र 15 घंटे बाद आया होश में

भारत-चीन झड़प में घायल राजस्थान का जाबांज सुरेन्द्र 15 घंटे बाद आया होश में

चीनी सैनिकों ने सुरेन्द्र सिंह के सिर में वार किया था. इससे सुरेन्द्र के सिर में गंभीर चोट आई और उसे करीब 12 टांके लगे हैं.

चीनी सैनिकों ने सुरेन्द्र सिंह के सिर में वार किया था. इससे सुरेन्द्र के सिर में गंभीर चोट आई और उसे करीब 12 टांके लगे हैं.

भारत और चीन (India and China) के बीच लद्दाख की गलवान घाटी (Galvan Valley) में 2 दिन पहले हुई झड़प में घायल हुए राजस्थान के सुरेंद्र सिंह को 15 घंटे बाद होश आ गया है.

  • Share this:
अलवर. भारत और चीन (India and China) के बीच लद्दाख की गलवान घाटी (Galvan Valley) में 2 दिन पहले हुए हिंसक झड़प में घायल राजस्थान के शेर (Soldier) को 15 घंटे बाद होश आ गया है. अलवर जिले के नौगांवा कस्बा निवासी सैनिक सुरेन्द्र सिंह (Surendra Singh) इस घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे. अब सुरेन्द्र सिंह की हालत खतरे से बाहर है. सिंह ने परिजनों से फोन पर बात कर कहा है कि चिंता की कोई बात नहीं है.

लद्दाख में तैनात सुरेंद्र सिंह के नौगांवा कस्बे में रह रहे बड़े भाई रेशमा सिंह ने बताया कि 2 दिन पहले चीन द्वारा भारतीय सैनिकों से की गई कायराना हरकत में उनका छोटा भाई 40 वर्षीय सुरेंद्र घायल हो गया था. चीनी सैनिकों ने सुरेन्द्र के सिर पर वार किया था. इससे सुरेन्द्र के सिर में गंभीर चोट आई और उसे करीब 12 टांके लगे हैं. 19 साल से सेना में कार्यरत सुरेंद्र सिंह 2 साल से लद्दाख में पोस्टेड हैं. उन्होंने बताया कि चीनी सेना ने कांटे लगे डंडों से हमला किया था. सिर में चोट के कारण लहूलुहान हुए सुरेन्द्र सिंह को चीनी सैनिक वहीं छोड़कर चले गए. उसके बाद भारतीय सेना के जवान आए और सभी घायलों को लद्दाख के अस्पताल में लेकर गए, जहां उनका इलाज चल रहा है.

बुधवार को दोपहर में आया होश
बुधवार को दोपहर में सुरेंद्र सिंह के होश में आने के बाद आर्मी के सीनियर अफसरों ने उनकी परिजनों से बात कराई. तभी परिजनों को उनके घायल होने का पता चला. सुरेन्द्र के घायल होने की खबर के बाद परिवार में चिंता हो गई, लेकिन घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती सैनिक सुरेंद्र सिंह ने अपने परिजनों और पत्नी को ढांढस बंधाया है. सुरेन्द्र सिंह ने परिजनों से कहा है कि वह पूरी तरह ठीक है और चिंता की कोई बात नहीं है. रेशमा सिंह ने बताया कि जहां सुरेंद्र की पोस्टिंग है वहां से फोन मिलता नहीं है. इसलिए सुरेन्द्र ही कभी कभार फोन करता है.

चीन के सैनिकों को धूल चटा दी
सुरेंद्र सिंह से हुई बातचीत के आधार पर भाई रेशमा सिंह ने बताया कि चीनी सैनिकों ने धोखे से हमला किया, अन्यथा हमारे कम सैनिक भी किसी से 'कम' नहीं हैं. लद्दाख में ग्लेशियर होने के कारण वहां हथियारों का उपयोग नहीं होता और लाठी-डंडों के साथ ही पेट्रोलिंग होती है. जिस वक्त यह हमला किया गया उस वक्त भारत के सैनिक कम थे, लेकिन उनमें जज्बा चीनी सैनिकों से लड़ने का पूरा था. आमने-सामने होते तो चीन के सैनिकों को धूल चटा दी.

Rajasthan Weather Update: 3 दिन बाद प्रदेश में दस्तक देगा मानसून ! अभी जारी रहेगी गर्मी

Rajasthan: एक तरफ आज शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, दूसरी ओर उसे रद्द करवाने की याचिका पर होगी सुनवाई

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज