भारत में डॉलर बदलने के बहाने ठगी के आरोप में ईरानी नागरिक गिरफ्तार, राजस्थान में व्यापारी को ऐसे बनाया निशाना
Alwar News in Hindi

भारत में डॉलर बदलने के बहाने ठगी के आरोप में ईरानी नागरिक गिरफ्तार, राजस्थान में व्यापारी को ऐसे बनाया निशाना
डॉलर के मुकाबले रुपये में आज काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

राजस्थान (Rajasthan) के अलवर (Alwar) जिले की शाहजहांपुर थाना पुलिस ने करेंसी बदलने के नाम पर चोरी और धोखाधड़ी करने के मामले में एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार (Arrest) किया है.

  • Share this:
अलवर. राजस्थान (Rajasthan) के अलवर (Alwar) जिले की शाहजहांपुर थाना पुलिस ने करेंसी बदलने के नाम पर चोरी और धोखाधड़ी करने के मामले में एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार (Arrest) किया है. आरोपी ईरान का रहने वाला बताया जा रहा है. शाहजहांपुर थाना पुलिस ने दिल्ली से ईरानी नागरिक सफर अब्दुल रहीमी जागर को ठगी के मामले में गिरफ्तार किया है, जो दिल्ली में किराए के मकान में रहता था. पुलिस के मुताबिक आरोपी डॉलर को इंडियन करेंसी में बदलने के नाम पर देशभर में किराए की गाड़ी लेकर घूमता, लोगो को ठगता था.

पुलिस थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मूलतः बावल रेवाड़ी निवासी हाल खाद बीज की दुकान बिजवाड़ मोड़ शाहजहांपुर निवासी नारायण पुत्र केदार नाथ शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी. शिकायत के मुताबिक 3 जून की शाम को वो अपनी दुकान पर बैठा हुआ था. बाहर से दो व्यक्ति एक यूपी नंबर की गाड़ी से आये थे, जिनकी गाड़ी कमल की दुकान के खड़ी थी. शिकायत में केदार ने बताया कि दो व्यक्ति मेरी दुकान पर आए और डॉलर करेंसी चेंज करवाने की बात कही. मैंने उनसे मना कर दिया.

इस तरह की ठगी
शिकायत के मुताबिक- इस दौरान एक व्यक्ति ने कहा कि आपकी इंडियन करेंसी कैसी होती है. हमको इंडियन नोट दिखाओ. मैंने गल्ले से निकालकर नोटों की गड्डी उसको दिखाई, उसमें से उसने करीब 23000 रुपये नीचे निकाल कर रख लिए. 10 मिनट बाद जैसे ही मुझे पता चला कि यूपी नंबर की गाड़ी में आए बदमाश उसके  उसके नोटों की गड्डी से ₹23000 निकाल कर ले गए. नोटों को गिना तो उसमें ₹23000 कम निकले. इस मामले की रिपोर्ट 5 जून को दर्ज कराई गई पुलिस ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर उस गाड़ी के बारे में जानकारी हासिल की तो गाड़ी रेवाड़ी में संदिग्ध हालत में खड़ी मिली. उसके मालिक का पता किया तो वह गाड़ी नीरज चतुर्वेदी पुत्र रमेश चतुर्वेदी निवासी हीर नगर आश्रम नई दिल्ली का होना पाया. गाड़ी मालिक से पूछताछ करने पर उसने बताया कि 1 जून को किराए पर ईरान के तेहरान निवासी सफर अब्दुल रहीमी जारग पुत्र अब्दुल रहमान जाति मुसलमान किराए पर लेकर गया और दो-तीन दिन के लिए घूमने की बात कह रहा था.
तलाशी के बाद गिरफ्तार


पुलिस ने सफर ईरानी की तलाशी ली गई तो वह कस्तूरबा दिल्ली में घूमता हुआ मिला उससे पूछताछ की तो उसने वारदात करना कबूल किया. पुलिस ने वारदात में शामिल होने के बाद उसे बापर्दा गिरफ्तार किया है और जांच जारी है. इससे और भी कई मामलों में खुलासे हो सकते हैं. पुलिस ने बताया कि आरोपी छोटे कस्बों में घूमकर दुकान या प्रतिष्ठानों पर जाकर विदेशी करेंसी बदलवाने हुए देखने के बहाने से पैसे चुरा लेता है. आरोपी ने पूछताछ में कई वारदात करना स्वीकार किया है.

ये भी पढ़ें:
बरेली में अंधाधुंध फायरिंग का वीडियो बना रहे युवक को दबंगों ने मारी गोली, 4 दिन में हत्या-लूट की आधा दर्जन वारदात

राजस्थान में अब UPSC की तर्ज पर होगी RAS भर्ती परीक्षा, गहलोत सरकार ने इसलिए बदले नियम 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज