लाइव टीवी

इटली में पली-बढ़ी लीला ने गांव में आकर हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ विदेशी दूल्हा से रचाई शादी

Rajendra Prasad Sharma | News18 Rajasthan
Updated: November 9, 2019, 4:06 PM IST
इटली में पली-बढ़ी लीला ने गांव में आकर हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ विदेशी दूल्हा से रचाई शादी
अलवर के प्रतापसिंह पुरा गांव में इटली के दूल्हा-दुल्हन ने रचाई शादी

राजस्थान के अलवर (Alwar) जिले के प्रताप सिंह पुरा गांव में एक अनूठी शादी (Unique wedding) हुई, जहां इटली (Italy) में पली एक लड़की ने अपने इटालियन माता-पिता के साथ अपनी जन्मभूमि आकर इटली के मंगेतर के साथ सात फेरे लिए.

  • Share this:
अलवर. राजस्थान के अलवर (Alwar) जिले के प्रताप सिंह पुरा गांव में एक अनूठी शादी (Unique wedding) हुई, जहां  इटली (Italy) में पली एक लड़की ने अपने इटालियन माता-पिता के साथ अपनी जन्मभूमि आकर मंगलगीतों के बीच इटली के मंगेतर के साथ सात फेरे लिए. खास बात ये रही कि शादी में पूरे गांव ने जश्न मनाया. साथ ही पूरे गांव के लोगों ने विदेशी दूल्हे (foreign groom) की बारात में शामिल होकर उन्हें भारतीय संस्कृति (Indian culture) से रूबरू कराया. वहीं शादी में आए विदेशी मेहमानों का स्वागत (welcome) पूरे गांव ने बैंड-बाजे के साथ किया.

शादी में पूरे गांव ने मनाया जश्न

प्रतापसिंहपुरा गांव में इटली से अपने जन्मभूमि में आकर की गई शादी में पूरे गांव ने जश्न मनाया. इस शादी में पूरे गांव के लोग शामिल हुए और बैंड-बाजे के साथ दूल्हे की बारात निकाली. इटली में पली बढ़ी लीला ने पालन पोषण करने वाले इटालियन माता-पिता के साथ अपनी जन्मभूमि आकर परिजनों के बीच इटली के मंगेतर के साथ शादी की.

बैंड-बाजे के साथ निकाली विदेशी दूल्हे की बारात
बैंड-बाजे के साथ निकाली विदेशी दूल्हे की बारात


लीला के पिता की सड़क हादसे में हुई थी मौत

इटालियन माता-पिता लीला के दिवंगत पिता सुमेर सिंह के दोस्त हैं. लीला के पिता सुमेर सिंह टूरिस्ट टैक्सी ड्राइवर (Tourist Taxi Driver) थे और इटालियन दम्पति को दिल्ली में घुमाते समय एक एक्सीडेंट में जान दे बैठे थे. उसके बाद इटली के दम्पती ने ड्राइवर सुमेर सिंह की बेटी लीला को गोद लिया था उसे लेकर इटली चले गए थे. उंसके बाद जब लीला ने शादी अपने पैतृक गांव में हिन्दू रीति से करने की बात रखी, तो उसके मंगेतर और इटली के उंसके माता पिता ने उसकी बात मान ली और अलवर में शुक्रवार को आकर शादी हिंदू रीति के अनुसार की.

इटालियन दम्पति ने लीला को लिया था गोद
Loading...

लीला के भाई भानू ने बताया कि उसके पिता की 10 जनवरी 1999 को एक्सीडेंट में मृत्यु होने के बाद इटली निवासी मासिमो व कार्ला ने लीला को गोद ले लिया था. उन्होंने इटली में उसका पालन-पोषण किया. दम्पति की उसके पिता सुमेर सिंह के साथ गहरी दोस्ती थी. विदेशी दम्पति जब भी भारत भ्रमण पर आते सुमेर सिंह की गाड़ी में घूमते और उनके घर भी आते थे. पिता की मृत्यु के समय लीला सिर्फ 9 साल की थी. उसने बताया कि बड़े होने पर मासिमो व कार्ला ने लीला की मंगनी इटली के युवक आंदे्र के साथ की तो लीला ने शादी अपने गांव में ही करने की इच्छा जताई.

परिजनों के साथ अलवर में आकर लीला ने हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ रचाई शादी
परिजनों के साथ अलवर में आकर लीला ने हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ रचाई शादी


लीला ने हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ रचाया विवाह

लीला ने हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ अलवर में विवाह रचाया. लीला के भाई भानु ने बताया कि लीला की शादी में आए विदेशी मेहमानों का स्वागत पूरे गांव ने उल्लास के साथ किया. उनका भी पूरा परिवार उसकी शादी में शामिल हुआ. बैंड-बाजे के साथ बहनोई आंद्रे की बिनौरी और निकासी निकाली गई तो लीला के पालक माता-पिता स्वयं को झूमकर नाचने से नहीं रोक पाए.

यह भी पढ़ें- भीलवाड़ा में राज्‍यस्‍तरीय कुश्‍ती प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्‍भ, 425 पहलवान दिखाएंगे दमखम

यह भी पढ़ें- राजस्थान में शांति और सौहार्द का माहौल, CM अशोक गहलोत ने कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलवर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 4:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...