होम /न्यूज /राजस्थान /Alwar News : अब महिलाएं एक छत के नीचे बेच सकेंगी उत्पाद, रामगढ़ में रूरल मार्ट तैयार

Alwar News : अब महिलाएं एक छत के नीचे बेच सकेंगी उत्पाद, रामगढ़ में रूरल मार्ट तैयार

Rajivika mission 

Rajivika mission 

नाबार्ड के सहयोग से अलवर जिले के रामगढ़ क्षेत्र में करीब 6 लाख की लागत से रूरल मार्ट तैयार किया गया. रूरल मार्ट में शॉप ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-पीयूष पाठक


अलवर.
राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद की ओर से अलवर जिले में करीब 9 हजार स्वयं सहायता समूह चलाए जा रहे हैं. जिसमें करीब एक लाख से ज्यादा महिलाएं आत्मनिर्भर होकर अपने उत्पाद बना रही हैं. अलवर ज़िले में राजीविका मिशन के तहत महिलाएं कैंटीन चला रही हैं, कागज की थैली, दीपक, अगरबत्ती, मसाले, मंगोड़ी, मुरब्बे, आंवला अचार, कढ़ाई, सिलाई के उत्पाद तैयार करती है. अब महिलाओं को उत्पाद बेचने के लिए उन्हें एक निश्चित जगह मिल सकेगी.

नाबार्ड के सहयोग से अलवर जिले के रामगढ़ क्षेत्र में करीब 6 लाख की लागत से रूरल मार्ट तैयार किया गया. रूरल मार्ट में शॉप बनाई गई हैं. जिसमें महिलाएं अपने उत्पाद रख सकेंगी. महिलाओं को अब अपने उत्पाद बेचने के लिए किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना होगा. अब महिलाओ को अलवर जिले से बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा. राजीविका के डीपीएम राहुलने बताया कि रूरल मार्ट को नाबार्ड की तरफ से 3 साल तक सहयोग दिया जाएगा.

इसमें जिले की महिलाओं के बनाए गए उत्पाद ऑफलाइन में ऑनलाइन दोनों तरीके से बेच सकेंगे. ऐसा पहली बार होगा कि रूरल मार्ट में हाथों से निर्मित प्रोडक्ट बेचे जाएंगे. लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. जिससे लोग इसमें अपने उत्पाद बेचने के लिए आ सके. जल्दी ही इसे शुरू कर दिया जाएगा जिससे महिलाओं को लाभ मिल सके.

Tags: Alwar News, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें