सरिस्का में बाघ एसटी-16 की मौत पर सरकार सख्त, गहलोत ने जारी किए जांच के आदेश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरिस्का टाइगर रिजर्व में एसटी-16 बाघ की मौत को लेकर उच्च स्तरीय प्रशासनिक जांच का आदेश देते हुए प्रमुख शासन सचिव (सहकारिता) अभय कुमार को जांच अधिकारी नियुक्त किया है.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 9:08 PM IST
सरिस्का में बाघ एसटी-16 की मौत पर सरकार सख्त, गहलोत ने जारी किए जांच के आदेश
बाघ की प्रतिकात्मक तस्वीर.(Image : Reuters)
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 9:08 PM IST
राजस्थान सरकार ने 8 जून को सरिस्का टाइगर रिजर्व में एक बाघ एसटी-16 की मौत को लेकर सख्ती दिखाते हुए प्रशासनिक जांच के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उच्च स्तरीय प्रशासनिक जांच का आदेश देते हुए प्रमुख शासन सचिव (सहकारिता) अभय कुमार को जांच अधिकारी नियुक्त किया है. गहलोत ने बाघ की मौत को गंभीरता से लेते हुए अपने निर्देश में कहा है कि मामले की जांच करने और लापरवाह कार्मिकों एवं अधिकारियों की ज़िम्मेदारी तय की जाएगी.


टाइगर की मौत के साथ मांगे प्रबंधन के लिए सुझाव





मुख्यमंत्री गहलोत ने टाइगर एसटी-16 की मौत की वजह, लापरवाही या जिम्मेदारों की जानकारी के साथ

जांच अधिकारी से सरिस्का बाघ परियोजना क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी रिपोर्ट तलब की है. इसमें सरिस्का में सुरक्षा आंकलन, प्रबंधन व्यवस्था एवं विभिन्न सुविधाओं को लेकर सुधार के लिए सुझाव के आधार पर सरकार भविष्य में यहां व्यवस्था दुरुस्त कराने पर काम करेगी.


Loading...



दो महीने पहले ही सरिस्कार में शिफ्ट हुआ था बाघ

सरिस्का में टाइगर एसटी-16 (कोड नाम) की हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से मौत होना बताया गया. एसटी 16 को दो महीने पहले ही रणथंभौर से सरिस्का शिफ्ट किया गया था. पिछले डेढ़ साल में सरिस्का में 7 टाइगर की मौत हो चुकी है. इनमें से 4 टाइगर वे थे जो रणथंभौर पार्क से शिफ्ट किए गए थे. इनमें से 3 शावक थे.


11 टाइगर शिफ्ट किए गए लेकिन इनकी हो गई मौत


शिकारियों के सरिस्का को टाइगर विहीन करने के बाद सरिस्का को फिर से आबाद करने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक टास्क फोर्स का गठन किया था. टास्क फोर्स की रिपोर्ट के बाद रणथंभौर से 11 टाइगर सरिस्का में शिफ्ट किए गए, लेकिन शिफ्ट किए टाइगर में से डेढ़ साल में एसटी-1, एसटी-5, एसटी-4 और एसटी-16 यानी 4 टाइगर मारे जा चुके हैं. 3 शावकों की भी मौत हो गई है. एक टाइगर एसटी 11 की हत्या हो चुकी है.



ये भी पढ़ें- 21 गवाहों ने बच्ची से रेप और हत्या के आरोपी राजकुमार को दिलाया मृत्युदंड

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे


Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...