यह है लाखों का बकरा! इसकी डाइट में शामिल है काजू, बादाम, दूध और चना

क्या आपने कभी काजू-बादाम खाने वाला बकरा देखा है. ऐसा बकरा जिसको रोजाना करीब 500 रुपए का खाना खिलाया जाता हो. जी, हां ऐसा भी एक बकरा है राजस्थान के अलवर जिले में जहां उसे प्रतिदिन काजू व बादाम, दूध और चना खिलाया जाता है.

Rajendra Prasad Sharma | News18 Rajasthan
Updated: July 15, 2019, 3:14 PM IST
Rajendra Prasad Sharma | News18 Rajasthan
Updated: July 15, 2019, 3:14 PM IST
क्या आपने कभी काजू बादाम खाने वाला बकरा देखा है. ऐसा बकरा जिसको रोजाना करीब 500 रुपए का खाना खिलाया जाता हो. जी, हां ऐसा भी एक बकरा है राजस्थान के अलवर जिले में ककराली गांव में, जहां उसे प्रतिदिन काजू व बादाम, दूध और चना खिलाया जाता है. बकरा मालिक भले ही खुद सादी रोटी खाता हो और अपने बच्चों को भी दाल-रोटी खिलाता हो, लेकिन बकरे को सूखे मेवे खिलाना नहीं भूलता है.

प्यार से नाम रखा है मोहम्मद


क्षेत्र के लोगों और आसपास के मौलवियों की बातों पर विश्वास करें बकरे के पेट पर उभरी लकीरें अल्लाह और मोहम्मद सरीखे शब्दों का आभास कराते हैं. इसलिए इस बकरे की कीमत हजारों में नहीं बल्कि लाखों में आंकी जा रही है. बकरे की इन्हीं खूबियों को चलते इसके मालिक बुद्धु खां ने इसका नाम बड़े प्यार से 'मोहम्मद' रखा है. बुद्धु की पत्नी फज्जो बड़े लाड़ प्यार से इस बकरे को रखती है. अपने बच्चों की माफिक उसे खिलाती-पिलाती है और उसकी सेवा करती है.

the male goat worth of millions - अलवर में लाखों का बकरा।
अलवर में लाखों का बकरा।


लाखों रुपए में आंकी जा चुकी है कीमत
यूं तो बकरे बकरियों की कीमत उनके नस्ल और कद काठी के आधार पर निश्चित होती है. लेकिन मोहम्मद नाम का यह बकरा अलवर जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बकरे की कीमत लाखों रुपए तक पहुंच चुकी है. लेकिन बकरा मालिक उसको अपने ऊपर अल्लाह की मेहरबानी बताता है. बुद्धू खां की बातों पर विश्वास किया जाए तो अभी तक मोहम्मद की कीमत करीब 50 लाख रुपए तक लग चुकी है. लेकिन वह मोहम्मद की इस कीमत से संतुष्ट नहीं है.

सवा दो साल का है मोहम्मद
Loading...

अलवर ग्रामीण विधानसभा के ककराली ग्राम पंचायत निवासी 55 साल के बुद्धु खां का मानना है कि मोहम्मद अल्लाह की नेमत है. उसे देखने के लिए लोगों के साथ ही इमाम भी उनके घर पहुंच रहे हैं. बुद्धु खां के भतीजे कुरसेद का कहना है कि मोहम्मद की उम्र सवा दो साल है. इस बकरे को करीब 2 वर्ष पहले दो माह का खरीदा था.

जनवरी-फरवरी में होंगे पंचायत चुनाव, आयोग ने जारी किए आदेश

हिरासत में युवक की मौत, SP-CO समेत 36 पुलिसवालों पर गिरी गाज

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...