अपना शहर चुनें

States

सरिस्का में 'सुल्तान' ने मचाया कहर, बाल बाल बचा एसटी 4 टाइगर

Demo Pic
Demo Pic

सरिस्का के सुल्तान कहे जाने वाले बाघ एसटी 6 ने बाघ एसटी 4 को गम्भीर रूप से जख्मी कर दिया है.

  • Share this:
अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यारणय में दो नर बाघों में जंग छिड़ गई. इस संघर्ष में सरिस्का के सुल्तान कहे जाने वाले बाघ एसटी 6 ने बाघ एसटी 4 को गम्भीर रूप से जख्मी कर दिया. बाघ एसटी 4 जब मंगलवार को दिखा तो उसके शरीर के कई हिस्सों से लगातार खून बह रहा था. जख्मी बाघ एसटी 4 का अगला बायां पैर और अन्य हिस्सों पर गहरे जख्म हो गए थे. लेकिन गनीमत यह रही इसकी जानकारी जल्दी लगने से समय रहते घायल बाघ एसटी 4 का इलाज शुरू कर दिया गया. अन्यथा सरिस्का को बड़ा नुकसान हो सकता था.

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा चुनाव: अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों मैदान में

बता दें कि जख्म की वजह से बाघ के घावों में मेग्नेट्स सबसे जल्दी प्रभाव डालते है. इसके अलावा बाघ शिकार नहीं कर पाता. एसटी 4 को इस संघर्ष  के बाद चलने में परेशानी हो रही थी. इससे बाघ पर सेप्टीसीमिया का खतरा हो सकता था. क्योंकि बाघ प्रजाति में सबसे जल्दी मेग्नेट्स प्रभावी होते हैं. वन्य जीव विशेषज्ञों का कहना है बाघ के वो घाव ज्यादा खतरनाक हो जाते है जहां अपनी जीभ से उनको चाट नहीं सकता है.



tiger Injured
बाघ एसटी 6 ने बाघ एसटी 4 को गम्भीर रूप से जख्मी कर दिया है.

सरिस्का के बाघ की मॉनिटरिंग टीम ने मंगलवार शाम को बाघ को लहूलुहान ओर लंगड़ाते चलता देखा था. इसके बाद उच्च अधिकरियों को इससे अगवत कराया गया और अधिकरियों ने बुधवार करीब 4 घण्टे की मशक्कत के बाद बाघ एसटी 4 को ट्रंकुलाइज किया गया और डॉक्टर अरविंद माथुर की टीम ने उसका इलाज किया.

सरिस्का प्रशासन की टीम बाघ एसटी 6 की निगरानी कर रही है कहीं उसको भी कोई जख्म नहीं लगा हो. फिलहाल, घायल बाघ एसटी 4 की 15-20 दिन तक लगातार डाक्टरों और वन विभाग की टीम के द्वारा निगरानी की जाएगी.

सीसीएफ सरिस्का गोविंद सागर भारद्वाज ने बताया कि बाघ एसटी 4 गम्भीर रूप से जख्मी हो गया था. उसकी पैर की चमड़ी भी लटक रही थी और जगह जगह से खून बह रहा था. उसका डॉक्टर अरविंद माथुर की टीम ने इलाज किया है. 15 से 20 दिन तक निगरानी रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें- गहलोत-पायलट के बीच हुई बात, कांग्रेस की पहली सूची में शामिल होंगे इतने नाम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज