Rajasthan Weather Update: अलवर में तूफानी बारिश, मानसून से पहले जलमग्न हुए खेत
Alwar News in Hindi

Rajasthan Weather Update: अलवर में तूफानी बारिश, मानसून से पहले जलमग्न हुए खेत
बारिश के कारण कई खेत जलमग्न होकर तालाब में तब्दील हो गए. कई घरों में भी पानी घुस गया.

मौसम में लगातार आ रहे उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को अलवर जिले (Alwar district) में तूफानी बारिश हुई. मूसलाधार बारिश (Torrential rain) के कारण खेतों में पानी भर गया. कई गांवों में बारिश का पानी घरों में भी घुस गया.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अलवर. मौसम में लगातार आ रहे उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को अलवर जिले (Alwar district) में तूफानी बारिश हुई. मूसलाधार बारिश (Torrential rain) के कारण खेतों में पानी भर गया. कई गांवों में बारिश का पानी घरों में भी घुस गया. बारिश का असर जिले के 60 से 70 गांवों में बताया जा रहा है. बारिश के बाद तापमान (Temperature) गिर गया और मौसम में जोरदार ठंडक घुल गई.

दोपहर 3 बजे बाद बदला मौसम
शनिवार को दोपहर 3 बजे के करीब अचानक मौसम ने पलटा खाया और देखते ही देखते उमड़े काले बादल उमड़ने लगे. करीब पौन घंटे ते जिले में तेज हवाओं का दौर चला. उसके बाद जबर्दस्त तरीके से बारिश शुरू हो गई. बारिश का दौर भी करीब 40 मिनट तक चला. जिले के बड़ोदा मेव, लक्ष्मणगढ़, गोविंदगढ़ और रामगढ़ क्षेत्र के करीब 60 से 70 गांवों में बादल जमकर बरसे. इससे कई खेत जलमग्न होकर तालाब में तब्दील हो गए, जिससे फसलें पानी में डूब गई. कई घरों में भी पानी घुस गया. इस बारिश से किसानों के चेहरे पर रौनक छा गई गई. बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है.

जिले में कई क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कपास पैदावार होती है



जिले के कई क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कपास की खेती होती है. किसानों के मुताबिक इस बारिश से कपास को काफी फायदा मिलेगा. वहीं खरीब की फसल की बुवाई तीन-चार दिन पूर्व होने के कारण उसमें नुकसान हुआ है. इसके अलावा सब्जी की फसलों में भी नुकसान हुआ है. किसान कमल सिंह ने बताया कि आज हुई भारी बारिश से हालांकि कपास की खबर फसल में फायदा होगा, लेकिन हाल ही में की गई बाजरा, ज्वार और मक्का की बुवाई को नुकसान होगा. अब किसानों को इन फसलों की दुबारा बुवाई करनी पड़ेगी.



प्रदेश के कई इलाकों में हो चुकी है बारिश
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में गत एक सप्ताह से कई इलाकों में अच्छी बारिश का दौर हो चुका है. लगातार विभिन्न इलाकों में बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट है और लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है. बारिश होने के कारण अब किसान भी खेतों का रुख करने लग गए हैं.

कृषि मंत्रालय BJP संगठन की मदद से धरातल पर पहुंचाएगा 3.5 लाख करोड़ की योजनाएं

Sriganganagar: बेटी के प्रेमी को घर बुलाकर लाठियों से पीट-पीटकर मार डाला
First published: June 6, 2020, 5:24 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading