Home /News /rajasthan /

ashok gehlot govt planning to give reservation for rajasthani youth for 1 lakh posts know what he said nodps

नौकरियों में राजस्थान के अभ्यर्थियों के लिए सरकार करेगी बड़े प्रावधान, जानिए क्या बोले सीएम गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार बनी है तब से 1,25,000 नौकरियां दी जा चुकी हैं.

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार बनी है तब से 1,25,000 नौकरियां दी जा चुकी हैं.

राजस्थान में युवाओं के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जयपुर में राजीव गांधी यूथ एक्सीलेंस सेंटर का शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को केन्द्रित कर सरकारों को फैसले करने चाहिए. अब तक राज्य में दो सौ युवाओं को आउट ऑफ टर्न से जॉब्स दी गई हैं. प्रदेश में 200 विद्यार्थी विदेश में पढ़ाई के लिए जाएंगे, खर्चा सरकार वहन करेगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगला बजट युवाओं को ध्यान में रख कर तैयार किया जाएगा. आज युवा बोर्ड के एक्सीलेंस सेंटर के शिलान्यास पर अपनी सरकार की योजनाओं को गिनाते हुए युवाओं को हिंसा से दूर रहने का आव्हान किया. जबकि भर्तियों में राजस्थानी युवाओं की वरीयता पर कहा कि सरकार इस पर अध्ययन कर रही है. कानूनी रूप से दुरूस्त हुआ तो राजस्थान सबसे पहले इसे लागू करेगा. राजधानी जयपुर में राजीव गांधी यूथ एक्सीलेंस सेंटर बनने जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को इस सेंटर का शिलान्यास किया. करीब 8 महीनों में 4 करोड़ 28 लाख रुपये की लागत से बनने जा रहे इस एक्सीलेंस सेंटर में युवाओं के लिए तमान सुविधाएं एक छत के नीचे रहेंगी.

मुख्यमंत्री गहलोत ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को केन्द्रित कर सरकारों को फैसले करने चाहिए. अब तक राज्य में दो सौ युवाओं को आउट ऑफ टर्न से जॉब्स दी गई हैं. प्रदेश में 200 विद्यार्थी विदेश में पढ़ाई के लिए जाएंगे, खर्चा सरकार वहन करेगी. 15000 बच्चों को फ्री कोचिंग हो या फिर 20 हजार स्कूटी देने की बात. राज्य सरकार युवाओं के लिए प्रतियोगिता परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए यात्रा का प्रबंध कर रही हैं. जबकि 500 युवाओं के लिए दिल्ली में उदयपुर हाउस तैयार किया जा रहा है जहां राजस्थानी युवा रह सकेंगे.

गहलोत ने आगामी दिनों में होने वाले ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए भी कहा कि इसमें 26 लाख लोगों ने इसमें रजिस्ट्रेशन करवा दिया है सब एक साथ खेलेंगे. यह दुनिया में एक रिकॉर्ड बनेगा. गांव की प्रतिभा को मौका मिलेगा. सीएम ने कहा कि सरकार ने 3 साल में 2110 कॉलेज खोल दिए गए हैं इनमें 90 कॉलेज गर्ल्स के लिए है. सरकार ने तय कियार है कि जहां पर 500 लड़कियां पढ़ेगी उस स्कूल को कॉलेज बना दिया जाएगा.

सवा लाख से ज्यादा दी नौकरियां

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार बनी है तब से 1,25,000 नौकरियां दी जा चुकी हैं. एक लाख नौकरियां प्रक्रियाधीन हैं. इसके साथ ही 1 लाख नौकरियों की हाल ही में बजट में घोषणा की जा चुकी है. यानि करीब तीन लाख नौकरियां युवाओं को देने का प्रयास है. इससे सरकार की सोच का अनुमान लगाया जा सकता है. यूथ बोर्ड की मांग पर कहा राजस्थान के मूल निवासियों के लिए आरक्षण जैसे प्रावधान सुप्रीम कोर्ट के अधीन हैं.

लेकिन कुछ राज्यों ने इसे लेकर अपने प्रदेशों में अपने विद्यार्थियों के रोजगार के लिए प्रावधान किया है. इसे सुप्रीम कोर्ट की भावना के उचित नहीं माना जाता है. लेकिन इसे अध्ययन किया जा रहा है. यदि कोई रास्ता होगा तो राजस्थान के विद्यार्थियों के भविष्य को सुनिश्चित करेगा कि उनकी नौकरियां ही लगनी चाहिए. सीएम ने कहा कि अगला बजट हम युवा केंद्रीत बजट पेश करने की कोशिश करेंगे. इसी के साथ अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए युवाओं से यह भी आव्हान किया कि वह लोकतंत्र में हिंसा को कोई जगह नहीं दें.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर